30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ-2021 हरिद्वार में आज से आरंभ हो गया है। देश में कोरोना की अपनी नई पहचान बना रहा है। रोज नए नए रिकॉर्ड बना रहा है। इसलिए महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे।

कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित 12 राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रहेगी। जिले के सभी बॉर्डर और मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं की रैंडम सैंपलिंग करेगा। धर्मशालाओं और होटलों में बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के श्रद्धालु नहीं ठहर पाएंगे। महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए थोड़ी मुश्किल होगी।

बता दें कि, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्य हैं। इसलिए प्रशासन की इन राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रहेगी। इन राज्यों से आने वाले यात्रियों को कोविड आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने की सलाह दी है। आरटीपीसीआर रिपोर्ट न होने पर सीमा पर इन राज्यों से आने वालों समूहों या परिवारों में से दो लोगों की एंटीजन जांच होगी। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें वहीं से लौटा दिया जाएगा। यदि मेले मे किसी की रीपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे वहीं पर आइसोलेट किया जाएगा। मेले में कोरोना को लेकर खास व्यवस्था की गई है।

सीएमओ डा. एसके झा ने बताया कि राज्य सीमा, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे समेत 11 स्थानों पर 33 जांच टीमें लगाई गई हैं। वहीं, श्रद्धालुओं के सीधे संपर्क में आने तीर्थ पुरोहितों, व्यापारियों, धर्मशाला और होटल संचालकों की आरटीपीसीआर जांच की जाएगी।

कोरोना के बढ़ते केस ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यात्रियों से शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए आग्रह किया है। इसके लिए सिचाई विभाग जगह जगह गोले बना रहा है ताकि, लोग स्नान के समय कोरोना नियमों का पालन करें।

कुंभ पुलिस ने बुधवार देर रात को हरकी पैड़ी क्षेत्र के गंगा घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं के जूते चप्पल पहनकर आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का कहना है कि श्रद्धालुओं को होटल, धर्मशाला और अपने वाहन में ही जूते चप्पल छोड़ने होंगे। दूसरी तरफ उन्होंने धर्मशाला में ठहरने वाले यात्रियों का सत्यापन नहीं करवाने पर जुर्माने की कार्रवाई की चेतावनी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here