आज 1 अप्रैल है। इस दिन को अप्रैल फूल के नाम से जाना जाता है। यानी कि, आज के दिन लोग अपने दोस्त या रिश्तेदार के साथ मजाक करते हैं। सोशल मीडिया पर अप्रैल फूल के दिन वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ट्रेंड कर रही हैं। लोग कह रहे है कि, ताई ने विपक्ष को अप्रैल फूल बनाया। ताई मतलब निर्मला सीतारमण, सोशल मीडिया पर इन्हें नया नाम मिला हुआ है। कुछ लोग सीतारमण को अप्रैल फूल विश भी कर रहे हैं।

दरअसल केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का फैसला वापस ले लिया है। 24 घंटे के भीतर वित्त मंत्रालय ने अपना आदेश वापस लिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गलती से ब्याज दर घटाने का आदेश जारी हो गया था। इस गलती के कारण वित्ती मंत्री सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रही हैं। साथ ही कहा जा रहा है कि, सीतारमण अप्रैल फूल की बड़ी खिलाड़ी हैं।

बता दे कि, वित्त मंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं पर ब्याज दर वही रहेगी, जो पिछले साल मार्च तिमाही में थी। लघु बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दर जारी रहेगी। बचत खाते में जमा रकम पर सालाना चार प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा।

वित्तमंत्री के बयान को बदलते देख कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह बीजेपी पर हमला बोला है उन्होंने कहा कि, चुनाव के डर से बीजेपी खुद के बयान में बदलाव कर रही है।

दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर लिखा, “चुनाव के डर से मोदीशाहनिर्मला सरकार ने अपना गरीब व आम आदमी की Small Savings की ब्याज दर का निर्णय बदल दिया। धन्यवाद। लेकिन निर्मला जी यह वादा भी कर दीजिए कि चुनाव हो जाने के बाद भी आप फिर से ब्याज दर नहीं घटाएँगीं।”

बता दें कि सरकार ने बुधवार को लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) और एनएससी (राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की कटौती की। यह कटौती एक अप्रैल से शुरू 2021-22 की पहली तिमाही के लिए की गई थी । ब्याज दर घटने के रुझान के अनुरूप यह कदम उठाया गया था। वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पीपीएफ पर ब्याज 0.7 प्रतिशत कम कर 6.4 प्रतिशत जबकि एनएससी पर 0.9 प्रतिशत कम कर 5.9 प्रतिशत कर दी गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here