Guru Ravidas Jayanti 2022: कब है गुरु रविदास जयंती? जानिए यहां

0
941
Ravidas Jayanti
Ravidas Jayanti

Guru Ravidas Jayanti 2022: गुरु रविदास जयंती को 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन के संत गुरु रविदास के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। मान्यता है कि गुरु रविदास ने कई भजन लिखे थे और उनमें से कुछ को सिख धर्म की पवित्र पुस्तक, गुरु ग्रंथ साहिब में अपनाया गया था। संत रविदास ने समाज को सुधारने और जाति व्यवस्था के पूर्वाग्रहों को दूर करने की दिशा में धार्मिक रूप से भी काम किया। गुरु रविदास जयंती ज्यादातर उत्तर भारत में मनाया जाता है, जिसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ शामिल हैं।

Guru Ravidas Jayanti 2022: माघ पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है जयंती

गुरु रविदास के जन्म की सही तारीख तो ज्ञात नहीं है, लेकिन यह कहा जाता है कि उनका जन्म 1377 में वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनकी माघ महीने में पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस साल संत गुरू रविदास जयंती 16 फरवरी को पड़ रही है। मान्यता है कि गुरु रविदास ने सभी के लिए समानता और सम्मान की वकालत की, चाहे उनकी जाति कुछ भी हो। उन्होंने लैंगिक समानता को बढ़ावा दिया और लिंग या जाति के आधार पर समाज के विभाजन का विरोध किया। कुछ लोग कहते हैं कि वह एक अन्य प्रमुख भक्ति आंदोलन कवयित्री मीरा बाई के आध्यात्मिक मार्गदर्शक भी थे।

Guru Ravidas Jayanti 2022
Guru Ravidas Jayanti 2022

अनुयायी करते हैं भव्य समारोह का आयोजन

संत गुरु रविदास के अनुयायी वाराणसी में उनके जन्म स्थान पर बने श्री गुरु रविदास जन्मस्थान मंदिर में भव्य समारोह का आयोजन करते हैं। मानवतावाद पर, गुरु रविदास ने कहा था कि यदि ईश्वर वास्तव में प्रत्येक मनुष्य में निवास करता है, तो जाति, पंथ और इस तरह के अन्य पदानुक्रमित सामाजिक आदेशों के आधार पर व्यक्तियों को अलग करना बिल्कुल व्यर्थ है।

ये भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here