भारत हमेशा से ही सुरक्षा को लेकर काफी सजग रहा है। इसके लिए वो दूसरे देशों से आधुनिक हथियारों और मिसाइलों की आपूर्ति करता रहता है। मिसाइल के आयातक के रूप में रूस भारत का सबसे बड़ा साथी है। इस बार भी रूस अपना साथ निभाते हुए भारत का साथ दे सकता है। दरअसल, भारत जल्‍द ही रूस के साथ 39 हजार करोड़ की S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील फाइनल कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो भारत को ना सिर्फ जमीन बल्कि आसमान में भी अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने की ताकत मिल जाएगी। इस समझौते के तहत भारत रूस से एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने जा रहा है, जिसकी कुल लागत 39,000 करोड़ रुपये है।

यदि इस डील को लेकर दोनों देशों में आपसी सहमति बन जाती है तो यह अब तक की सबसे बड़ी डील साबित होगी। बता दें कि इससे पहले भारत ने रूस से सुखाई 30 एमकेआई लड़ाकू विमानों की डील करीब 12 बिलियन डॉलर में की थी। इसके अलावा आईएनएस विक्रमादित्‍य एयरक्राफ्ट करियर की डील करीब 23 बिलियन में हुई थी। वही दो बिलियन डॉलर की डील मिग 29 के की हुई थी जो इस विमानवाहक युद्धपोत से उड़ान भर सकेंगे। ऐसे में एस-400 ट्रंफ भारत की सुरक्षा को और मजबूत बनाने का काम करेगा।

एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम आधुनिक हथियार है, जो 400 किमी की दूरी से आ रहे दुश्मनों के विमान, मिसाइलों और ड्रोन को रोकने, ट्रैक करने और अटैक करने की क्षमता रखता है। इस मिसाइल सिस्टम की सबसे खास बात यह है कि यह एक साथ 26 निशानों को सफलतापूर्वक भेद सकता है। इस सिस्टम में सुपरसोनिक और हाइपरसोनिक मिसाइल भी है जिनमें मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर नष्ट करने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here