फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने Narendra Modi को किया फोन, Afghanistan के मुद्दे पर हुई बात

0
1094
Emmanuel Macron calls on Narendra Modi
Emmanuel Macron calls on Narendra Modi

प्रधान मंत्री Narendra Modi और फ्रांस (France) के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने मंगलवार को भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के‍ लिए चर्चा की, यह बातचीत ऑस्ट्रेलिया (Australia) द्वारा $ 40 बिलियन के फ्रांसीसी पनडुब्बी Order Cancel करने के चलते हुई। इसके अलावा दोनों के बीच अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालात को लेकर भी बात हुई।

इमैनुएल मैक्रोन के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत हुई। मोदी और मैक्रों ने सभी क्षेत्रों में खासकर आर्थिक मोर्चे पर द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की वार्ता की है।

एक नया संगठन ‘Ocus’ बना

पिछले हफ्ते, ऑस्ट्रेलिया द्वारा फ्रांस के साथ अपने पिछले परमाणु पनडुब्बी सौदे को रद्द करने के बाद फ्रांस ने संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया था। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (UK) ने हाल ही में ‘Ocus’ नामक त्रिपक्षीय रक्षा गठबंधन का गठन किया है। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया को परमाणु ऊर्जा से पनडुब्बी बनाने की तकनीक दी जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया ने 5 साल पहले समझौता Sign किया था

ऑस्ट्रेलिया ने 2016 में 12 Conventional Diesel-Electric Submarines के निर्माण के लिए फ्रांसीसी सरकार के स्वामित्व वाली नौसेना कंपनी के साथ 90 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (66 बिलियन डॉलर) के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। अब इसने सौदे को रद्द कर दिया है और कहा है कि वह त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी के बाद अमेरिका और ब्रिटिश तकनीक के साथ कम से कम आठ परमाणु शक्ति वाली पनडुब्बियों का निर्माण करेगा। फ्रांस ने इसे धोखा बताया है। हालांकि, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने सौदे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ बातचीत करने की घोषणा की है। यह बातचीत कब और कैसे होगी, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं सामने आई है। फिर भी आशंका जताई जा रही है कि फ्रांस के राष्ट्रपति बाइडेन के सामने कड़ा विरोध दर्ज करा सकते हैं।

Quad और Ocus का मकसद एक जैसा नहीं : Harsh Vardhan Shringla

चीन का मुकाबला करने के लिए गठबंधन का गठन किया गया है, जबकि पहले से ही ‘‘Quad’.’ नामक एक संगठन है। ‘Quad’ में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान शामिल हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने भी स्पष्ट कर दिया है कि दोनों संगठनों के उद्देश्य अलग-अलग हैं और Ocus का क्वाड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बदले में, चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक नए इंडो-पैसिफिक सुरक्षा गठबंधन की निंदा की। वहीं विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (S. Jaishankar) द्विपक्षीय बैठकों का सिलसिला शुरू करने वाले हैं। इसकी शुरुआत आज न्यूयार्क में फ्रांस के विदेश मंत्री के साथ बैठक के साथ होगी।

ये भी पढ़ें-  Justin Trudeau की लिबरल पार्टी ने कनाडा चुनाव जीता, बहुमत से चूके

QUAD में भाग लेने के लिए अमेरिका रवाना होंगे प्रधानमंत्री Narendra Modi, यह है कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here