कुदरत की अजब गजब मार से बेंगलुरु के लोग आज कल बेहाल हैं। बेंगलुरू के  बेलंदूर झील के साथ-साथ अब वार्थूर झील से भी झाग निकल रहा है। अजीब  बात तो यह है कि  बेलंदूर झील में पहले अक्सर आग लगने की खबरें आती रहती थी और अब पिछले दिनों इसमें झाग भरने की खबर आई है। पर अब सिर्फ  बेलंदूर झील में ही झाग नहीं है बल्कि वार्थूर झील भी झाग से भर गई है। यह झाग अब इतना बढ़ चुका है कि रोड से होते हुए आसपास के रिहायशी इलाकों तक फैल गया है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।  झाग सड़कों तक पहुंच गया है और गाड़ियों की आवाजाही में इससे दिक्कत हो रही है।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही बेलंदूर झील को लेकर कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (केएसपीसीबी) ने सख्त फैसला लिया था जिसमें झील को प्रदूषित करने  वाले 76 उद्योगों को सरकार ने बंद करने का आदेश दिया था। यह कदम नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के बाद सरकार को उठाना पड़ा।  दरअसल बेलंदूर झील में कभी प्रदूषण के कारण झाग उठने तो कभी आग लगने की खबरें काफी अरसे से आती रही हैं। इसको देखते हुए  झील के आसपास के अपार्टमेंटों को भी जलमल शोधन के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

फिलहाल  बेंगलुरु विद्युत आपूर्ति कंपनी बेस्कॉम ने आस पास के इलाके में बिजली काट दिया है और न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली न्यायाधिकरण की पीठ ने केएसपीसीबी को निर्देश दिया कि वह 910 एकड़ की झील के चारों ओर स्थित उद्योगों का व्यक्तिगत तौर पर निरीक्षण कर यह पता करे कि औद्योगिक इकाइयां बंद कर दी गई, या नहीं।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=6-kvHNmOzeg” title=”यहाँ देखें वीडियो-“]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here