Farmers Delhi March LIVE: दिल्ली कूच करने पर अड़े किसान, बहादुरगढ़ में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

0
15

Farmers Delhi March Protest LIVE: केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच चौथे दौर में हुई बातचीत सफल नहीं रही। जिसके चलते किसान संगठनों ने आज यानी बुधवार (21 जनवरी) को एमएसपी सहित कई मांगों को लेकर फिर से दिल्ली की ओर कूच करने की घोषणा की। भारी संख्या में किसान दिल्ली से लगे अलग-अलग राज्यों के बॉर्डरों पर इकठ्ठा हो गए। इसी बीच दिल्ली और उसके बॉर्डर्स पर भीषण जाम देखने को मिला। पुलिस की बैरिकेटिंग को भेदने के लिए इस बार किसान अपने साथ JCB और अन्य भारी मशीनरी लेकर बॉर्डर पर तैयार नजर आए। वहीं दिल्ली, हरियाणा और यूपी पुलिस ने दिल्ली-एनसीआर के बॉर्डरों पर भारी पुलिस बल और बैरिकेटिंग की हुई है।

जहां अब किसान पुलिस की किलेबंदी को भेदकर राजधानी में घुसने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं पुलिस आंसू गैस के गोलों से किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने में जुटी हुई है।

Farmers Delhi March Protest LIVE: हरियाणा पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

दिल्ली चलो किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के बहादुरगढ़ में झज्जर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला है। बड़ी संख्या में पुलिसलकर्मी लाठी-डंडों के साथ सड़क पर पैदल चलते नजर आए।

Farmers Delhi March LIVE: अखिलेश यादव बोले- ‘बीजेपी बताए एमएसपी और किसानों की आय दोगुनी कैसे होगी’

किसान आंदोलन के बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और सांसद अखिलेश यादव ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, ”किसान धरने पर बैठे हैं। किसान एमएसपी की मांग कर रहे हैं। बीजेपी के लोग भारत रत्नों का प्रचार कर रहे हैं तो कम से कम अब बीजेपी के लोगों को किसानों की आय दोगुनी करने के लिए और जब भारत रत्न दिया हो स्वामीनाथन जी को और चौधरी चरण सिंह जी को तो किसानों की भी दुर्दशा ठीक करने के लिए उन्हें फैसला लेना चाहिए. एमएसपी और किसानों की आय दोगुनी कैसे होगी, उन्हें बताना चाहिए.”

Farmers Delhi March LIVE: ‘बातचीत से हि निकलेगा समाधान…आंदोलन जारी रहेगा’- राकेश टिकैत

किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन पर यूपी के मेरठ में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत ने कहा, “यह आंदोलन जारी रहेगा, बातचीत से ही समाधान निकल सकता है।” उन्होंने आगे कहा, “संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) कल बैठक करेगा और तय करेगा कि क्या करना है।”

Farmers Delhi March LIVE: डल्लेवाल बोले- ‘एक किसान की मौत की खबर’, हरियाणा पुलिस ने बताया केवल अफवाह

कुछ ही समय पहले किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने बताया था कि उनके एक साथी की मौत हो गई है। किसान नेता के इस दावे को हरियाणा पुलिस ने केवल अफवाह बताया है। पुलिस ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा “अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार आज किसान आंदोलन में किसी भी किसान की मृत्यु नहीं हुई है। यह मात्र एक अफवाह है। दाता सिंह-खनोरी बॉर्डर पर दो पुलिसकर्मियों तथा एक प्रदर्शनकारी के घायल होने की सूचना है जो उपचाराधीन है।”

Farmers Delhi March LIVE: दिल्ली कूच को तैयार किसान, ट्रैफिक जाम से Delhi-NCR परेशान, सरकार ने फिर से दिया बातचीत का न्योता

Farmers Delhi March LIVE : ‘अब किसान की मौत तय करेगी बातचीत की दिशा’- जगजीत सिंह डल्लेवाल

खबर अअ रही है कि दिल्ली चलो मार्च में शामिल हुए एक किसान की मौत हो गई है। इसपर किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कहा, “पटियाला बैठक के दौरान ही पता चला कि खनौरी बॉर्डर पर उनके एक साथी की मृत्यु हो गई है। अब हम देखेंगे कि यह मौत किन स्थितियों में हुई है और इसके बाद ही तय होगा कि आगे की बातचीत होती है या नहीं।”

Farmers Delhi March Protest LIVE: सरकार ने किसानों को एक बार फिर बातचीत का न्योता दिया

बता दें कि कुछ ही समय पहले हरियाणा पुलिस ने किसानों पर ड्रोन की मदद से आंसू इस्तेमाल की। हालांकि किसान कुछ समय के लिए पीछे हटे लेकिन अब दोबारा भीड़ जुटने लगी है। वहीं किसान भी जेसीबी जैसी भारी मशीनरी के साथ शंभू बॉर्डर दिल्ली कूच के लिए तैयार बैठे हैं। इसी बीच सरकार ने भी किसानों के सामने 5वें दौर की बातचीत का प्रस्ताव रखा है। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से किसानों को पांचवें दौर की बातचीत के लिए आगे आने को कहा है।

Farmers Delhi March Protest LIVE : केंद्रीय कृषि मंत्री बोले- ‘शांति है जरूरी…

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों के दिल्ली कूच से पहले एक्स (पूर्व टि्वटर) पर अपने आधिकारिक अकाउंट से पोस्ट में कहा, “सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दों जैसे कि एमएसपी की मांग, क्रॉप डायवर्सिफिकेशन, पराली के विषय और एफआईआर आदि पर बातचीत के लिए तैयार है। मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए न्योता डेता हूं। हमें शांति बनाए रखना जरूरी है।”

Farmers Delhi March Protest LIVE: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगा भीषण जाम

किसानों की दिल्ली चलो मार्च के बीच दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भीषण जाम देखने को मिल रहा है। बता दें कि दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर तगड़ा जाम लगा है। गाड़ियां चींटियों की रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा लगाई गई बैरीकेडिंग की वजह से दिल्ली की ओर जाने का रास्ता संकरा हो गया है और ट्रेफिक बढ़ता ही जा रहा है।

Farmers Delhi March Protest LIVE: शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने किसानों पर छोड़े आंसू गैस के गोले

किसान आंदोलन के बीच शंभू बॉर्डर पर हंगामा शुरू हो गया है। किसानों के दिल्ली कूच से पहले पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। हरियाणा पुलिस अपने सुरक्षा बाल के साथ बॉर्डर पर तैनात है और किसानों को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास कर रही है। वहीं किसान भी जेसीबी और अन्य मशीनों के साथ दिल्ली कूच के लिए पूरी तरह तैयार नजर आ रहे हैं।

Farmers Delhi March Protest LIVE: आंदोलन में तलवार लेकर शामिल हुए निहंग सिख

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए निहंग सिख अपनी तलवारों सहित दिल्ली के बॉर्डर पर पहुंचे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here