प्रोटीन के बढ़िया सोर्स हैं ये फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

0
24

सेहतमंद रहने के लिए प्रोटीन एक बहुत जरूरी न्यूट्रिएंट्स है और प्रोटीन की हम सभी को जरूरत होती है। लेकिन जो लोग वर्कआउट करते हैं या फिर जिम जाते हैं उन्हें साधारण लोगों की तुलना में प्रोटीन की अच्छी खुराक की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो ऐसे में आपके शरीर को प्रोटीन आसानी से मिल सकता है। लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके मन में अक्सर ये सवाल आता है कि ज्यादा प्रोटीन के लिए क्या खाएं? आज हम आपको ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिनसे शाकाहारी लोग भी आसानी से प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं।

स्प्राउट्स

1e52e1fe 21ff 4e2e a8d6 fcf8b5be2660

आप मूंग दाल, काला चना, मोठ, लोबिया आदि से स्प्राउट्स बना सकते हैं। स्प्राउट्स तैयार करने के लिए दालों को अंकुरित किया जाता है। एक कप स्प्राउट्स में लगभग 14.2 ग्राम प्रोटीन होता है। इन्हें प्रोटीन का एक अच्छा खासा स्रोत माना जाता है।

ड्राई फ्रूट्स

जिम जाने वाले खासकर शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए। काजू, बादाम और किशमिश से शरीर को प्रोटीन मिलता है। इन्हें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बड़ा सोर्स माना जाता है।

पनीर

484405f5 359f 4d0f be35 496069ff57ed

पनीर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें वेजिटेबल्स को मिक्स करके भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। पनीर में प्रोटीन तो होता ही है और साथ ही इसे पचाना बहुत आसान होता है।

टोफू

f72e6b57 9427 4079 baa0 72cf7bd845d8 1

सोया मिल्क से बनने वाला टोफू आसानी से बाजार में मिल जाता है। 100 ग्राम टोफू से 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है। सोयाबीन प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा का स्रोत है।

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

Honey Benefits: शहद करेगा स्किन की कई परेशानियों को दूर, जानें फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here