Ameen Sayani Death: कौन थे मशहूर रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी जिन्होंने किया था अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट?

0
34

Ameen Sayani :“जी हां भाइयों और बहनों, मैं हूं आपका दोस्त अमीन सयानी और आप सुन रहे हैं बिनाका गीतमाला” ये वाक्य और आवाज रेडियो प्रेमियों को नॉस्टेलजिया देने के लिए काफी है। बहुत दुख की बात है कि ‘रेडियो किंग’ अमीन सयानी अब हमारे बीच नहीं रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मंगलवार (20 फरवरी) की शाम को हार्ट अटैक आने से उनका 91वें वर्ष की उम्र में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 4 दशक से अधिक समय तक चले फेमस रेडियो शो बिनाका गीतमाला के अलावा अमीन सयानी ने कई फिल्मों में भी बतौर अनाउंसर काम किया।  

कहा जाता है कि इंसान मरता है लेकिन उसके किस्से और कहानियां हमेशा जिंदा रहती हैं। अमीन सयानी ने जितना अपने जीवन में काम किया उतने ही लोगों से वे मिले और उतने ही किस्से बने। ऐसा ही एक मशहूर किस्सा बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट करने का भी है। आइए जानते हैं अमिताभ बच्चन की आवाज को अमीन सयानी ने क्यों किया था रिजेक्ट?

वे अगर इंटरव्यू ले लेते तो मैं एक सक्सेसफुल ब्रॉडकास्टर बन जाता”- अमिताभ बच्चन

बता दें कि यह किस्सा अमिताभ बच्चन के संघर्ष के दिनों का है। बिग बी ने बताया था कि उन्होंने रेडियो के लिए कई दफा ऑडिशन देने का प्रयास किया लेकिन उन्हें बिना ऑडिशन लिए रिजेक्ट कर दिया जाता था। अमिताभ ने यह भी कहा था कि अगर सियानी उनका इंटरव्यू ले लेते तो वे एक सक्सेसफुल ब्रॉडकास्टर बन जाते।

सियानी ने अमिताभ को क्यों किया इनकार?

फिल्म फेयर को दिए अपने एक इंटरव्यू में अमीन ने अमिताभ के साथ हुए किस्से का जिक्र करते हुए बताया था कि जब अमिताभ ने इस बात का खुलासा किया था तो मैं भी हैरान रह गया था। क्योंकि उन्हें ऐसा कुछ याद तक नहीं था। उन्होंने बताया कि उस दौरान वे रेडियो सीलोन के लिए ब्रॉकास्टिंग करते थे। ऐसे में उन्होंने अंदाजा लगा लिया था कि महानायक अमिताभ बच्चन उनकी ही बात कर रहे हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय उनका शो ही देश के घर-घर में गीतों को पहुंचाता था। यानी कि उस समय रेडियो में बहुत अधिक एंटरटेन्मेंट शोज नहीं चलाए जाते थे।

सियानी ने बताया कि वे राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारर मूवी ‘आनंद’ में अमिताभ की आवाज और एक्टिंग के वे कायल हो गए थे। उन्होंने कहा, “मैं तो खुद उस फिल्म का प्रोमोशन करना चाहता था, फिर मैंने खुद को समझाया कि पागल होने की जरूरत नहीं है, ये आदमी कैसे भी करके हिट होगा ही।” उन्होंने आगे बताया कि इस फिल्म के रिलीज होने के कई वर्षों बाद जब मैंने अमिताभ बच्चन को एक रेडियो अवॉर्ड कार्यक्रम (रेडियो और टेलीविजन एडवरटाइजिंग प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन अवार्ड्स) के लिए बतौर चीफ गेस्ट बुलाया तब अमिताभ ने बिना ऑडिशन के रिजेक्ट करने की बात अपनी स्पीच में कही।

अमीन सियानी ने बताया कि अवॉर्ड कार्यक्रम के बाद जब मैंने अपनी पत्नी रमा (जो कि उसी रेडियो कंपनी में थीं) से पूछा और चर्चा की कि अमिताभ बच्चन किसकी बात कर रहे हैं, क्योंकि मैं तो उनसे पहले कभी मिला ही नहीं हूं, और उस समय रेडियो में सिर्फ हमारी कंपनी हुआ करती थी। तब मेरी पत्नी ने बताया कि उस समय एक व्यक्ति इंटरव्यू के लिए आया था। फिर मुझे याद आया कि मेरी सेक्रेटरी ने मुझे बताया था कि एक आदमी अपना नाम अमिताभ बच्चन बता रहा था और वह बिना अपॉइन्टमेन्ट के मुझसे मिलना चाहता था। तब मैंने मिलने से मना कर दिया और कहा दूसरी दफा अपॉइन्टमेंट लेकर आने को कह दिया। पर अमिताभ दूसरी दफा भी बिना अपॉइन्टमेंट के आ गए, तब समय का अभाव होने के कारण क्षमा मांगते हुए मैंने उन्हें वापस भेजने के लिए कह दिया था।

अमीन ने आगे कहा, “जो हुआ अच्छा ही हुआ, मान लीजिए अगर वे मुझसे मिलते, फिर मुझे उनकी आवाज पसंद आती और मैं उन्हें नौकरी पर रख लेता। फिर कुछ ही समय में वे कामयाब ब्रॉडकास्टर बन जाते, लेकिन मेरी तो दुकान बंद हो जाती और विश्व को अमिताभ जैसा बेहतरीन कलाकार भी न मिल पाता।        

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here