जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर और दफ्तर पर CBI का छापा

0
23

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को 30 से अधिक ठिकानों पर रेड की है जिनमें जम्मू और कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का घर भी शामिल है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास की भी तलाशी ली। एएनआई के मुताबिक सीबीआई की ये छापेमारी केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में की जा रही है।

ये पहला मौका नहीं है जब सीबीआई ने किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट मामले में सत्यपाल मलिक के ठिकानों पर छापेमारी की है। पिछले साल मई में भी सीबीआई ने इसी केस में 12 जगहों पर छापेमारी की थी। जिसमें से एजेंसी ने सौनक बाली के यहां छापेमारी की थी। जो सत्यपाल मलिक का मीडिया एडवाइजर था। अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि जिन 30 ठिकानों पर रेड हो रही है, वो किन राज्यों में हैं।

उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले सत्यपाल मलिक मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं। उनके सियासी करियर की शुरुआत 1974 में बागपत से विधायक के रूप में हुई थी। 1980 में वह लोकदल से संसद के उच्च सदन राज्यसभा पहुंचे। फिर यूपी के अलीगढ़ से एमपी बने। 1996 में उनको समाजवादी पार्टी का टिकट मिला मगर इसी सीट पर उनको हार का भी सामना करना पड़ा। इसके बाद 2004 में बीजेपी का हिस्सा बने और चुनाव लड़ा लेकिन इस बार भी हार का सामना करना पड़ा था। 2012 में वह बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए और फिर उन्हें एक-एक कर के 4 राज्यों के राज्यपाल की जिम्मेदारी सौंपी गई।

बिहार-2017
जम्मू कश्मीर-2018
गोवा-2019
मेघालय-2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here