प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए लालू यादव की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती का दक्षिणी दिल्ली स्थित फॉर्म हाउस को जब्त कर लिया है। यह फॉर्म हाउस दक्षिणी दिल्ली के बिजवासन इलाके में है, जो मीसा और उनके पति शैलेश के नाम पर है।  इस फॉर्म हाउस की कागजों में कीमत 1.41 करोड़ रुपये है, वहीं संपत्ति की बाजार में कीमत 40 करोड़ रुपये की है। यह वो फॉर्म  हाऊस है जिसका फिलहाल मीसा भारती कोई इस्तेमाल नहीं करती हैं और सील हो जाने के बाद वह अब इसका इस्तेमाल कर भी नहीं सकती।

मीसा समेत उनके पति पर फर्जी कंपनियों से पैसे जुटाने का आरोप है। मीसा पर आरोप है कि उन्होंने फर्जी शैल कंपनियों से मिले पैसे से यह फॉर्म हाऊस खरीदा है। गौरतलब है साल 2008-09 में चार शैल कंपनियों के जरिए 1 करोड़ 20 लाख रुपये आए थे और उस समय रेलमंत्री  हुआ करते थे।

सीबीआई और ईडी इस मामले की जांच कर रही है। पिछले दिनों हुई कार्यवाही में ईडी मीसा और शैलेश के जवाबों से संतुष्ट नहीं थी। उसके बाद से यह जब्ती की कार्यवाही हुई है। माना जा रहा है कि इस मामले की आंच लालू तक भी पहुंच सकती है।

इससे पहले ईडी ने मीसा और शैलेश के ठिकानों पर 8 जुलाई को भी छापेमारी और दोनों से पूछताछ की थी। वहीं मीसा के सीए राजेश अग्रवाल के खिलाफ ईडी आरोपपत्र भी दायर कर चुका है और कल ही वह तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आए हैं। विशेष न्यायाधीश नरेश कुमार मल्होत्रा ने सीए को दो लाख रुपये के निजी मुचलके पर जमानत देते हुए कहा कि उन्हें हिरासत में रखकर कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

सुनवाई के दौरान लोक अभियोजक नीतीश राणा ने जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि जांच अब भी जारी है और आरोपी को जमानत पर रिहा करने का यह सही समय नहीं है। अगर जमानत मंजूर की जाती है तो आरोपी सबूतों से छेड़छाड़ कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here