पुलिस कर्मियों को नौकरी से बर्खास्त करने के क्या-क्या कारण हो सकते है? रिश्वत लेना, ड्यूटी पर टाइम से ना आना, सही से ड्यूटी ना करना और ऐसे कई कारण आपने सुने होंगे पर आपने फिट ना होने की वजह से किसी पुलिस वाले की बर्खास्त होने की ख़बर नहीं सुनी होगी। महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस ट्रेनी सालुंखे दीपक आत्माराम को सरकार ने इसलिए बर्खास्त कर दिया क्योंकि वह आईपीएस अधिकारियों के लिए अनिवार्य फिजिकल टेस्ट पास नहीं कर सके। आपको बता दें कि एक ट्रेनी IPS को अपना वजन कम करने और फिट रहने के लिए प्रशासन ने 6 बार मौके दिए गए लेकिन इसके बावजूद वह अपनी नौकरी नहीं बचा सके।

आत्माराम के ट्रेनिंग सेशन में आने के बाद प्रशासन ने प्रोबेशन पर 4 साल का एक्सटेन्शन दिया गया था जिसमें उन्हें अपना वजन कम करने के लिए कहा गया था। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वह अपनी फिटनेस परीक्षा में पास नहीं हो सके। प्रशासन ने उन्हें वर्ष 2012 से 2016 के बीच कुल 6 बार मौके दिए। इसके बाद वर्ष 2016 के जुलाई महीने में प्रशासन ने उनसे पूछा कि उन्हें बर्खास्त क्यों ना किया जाए। इसके लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा गया था पर आत्माराम ने कोई जवाब नहीं दिया। सरकार ने जनवरी 2017 में एक बार आत्माराम को इस नोटिस का रिमाइंडर भेजा, उन्होंने इसका जवाब भी नहीं दिया। जिसके बाद सरकार ने 22 मार्च 2017 को उन्हें बर्खास्त कर दिया।

सरकार द्वारा बर्खास्त किए जाने वाले पत्र में लिखा गया है कि:

 “सालुंखे IPS बने रहने के लिए शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। उन्होंने जानबूझकर प्रॉबेशनरी स्टडीज और अपनी ड्यूटी पर ध्यान नहीं दिया और उनमें इस सेवा के लिए जरूरी खूबियां नहीं हैं।”

इसके अलावा 2010 बैच के झारखंड काडर की कुसुम पुनिया और 2011 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आपीएस ट्रेनी कुमार गौतम को भी पिछले साल इन्हीं वजहों से बर्खास्त कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here