कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान दिवस पर देश के अन्नदाताओं को सलाम करते हुये उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए हर संभव कोशिश करने का वादा किया है। गांधी ने आज एक ट्वीट कर कहा “हमारे किसानों के आने वाले कल को सुरक्षित करने के लिए मैं वो हर कोशिश करने वाला हूँ जिससे उनका भविष्य सुरक्षित बने| यह सिर्फ़ वादा नहीं, मेरा कर्तव्य भी है। किसान दिवस के अवसर पर देश के किसानों को सलाम! आप हो तो हम हैं।”

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने पिछले दिनों पांच राज्यों में हुये विधानसभा चुनाव के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उसकी सरकार बनने के बाद उसने तीनों राज्यों में इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी। इस मुद्दे पर गांधी केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार को घेरते हुये कहा चुके हैं कि वह सिर्फ पूंजीपतियों के कर्ज माफ करती है किसानों के नहीं। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर 23 दिसंबर को हर साल किसान दिवस मनाया जाता है। कांग्रेस ने भी पार्टी के ट्विटल हैंडल पर एक ट्वीट साझा किया जिसे ‘सूट-बूट की सरकार’ शीर्षक दिया गया है। उसमें लिखा है कि मोदी सरकार ने किसानों का एक रुपये का भी ऋण माफ नहीं किया है जबकि पूंजीपतियों का 2.4 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया गया है।

एक और ट्वीट में पार्टी ने लिखा है “कर्ज माफी किसानों की बेहतरी के लिये हमारी प्रतिबद्धता का पहला कदम है। किसानों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाने की दिशा में हम जुटे हैं। अब हमारा किसान किसी का मोहताज नहीं होगा।” इसके साथ भारत के मानचित्र वाली एक तस्वीर साझा की गयी है जिसमें कांग्रेस की सरकार वाले पांच राज्यों में किसानों की ऋण माफी के आंकड़े साझा किये गये हैं। इसके अनुसार, कांग्रेस सरकार ने पंजाब में किसानों का 3,586 करोड़ रुपये का, राजस्थान में 18,000 करोड़ रुपये का, कर्नाटक में 34,000 करोड़ रुपये का और छत्तीसगढ़ में 6,100 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है। मध्य प्रदेश में दो लाख रुपये तक का फसली ऋण माफ कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here