मध्य प्रदेश में EVM में गड़बड़ी के मामले में अरविंद केजरीवाल और दिग्विजय सिंह की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने भिंड के SP और DM को हटा दिया है। इस मामले को लेकर विपक्ष लगातार बीजेपी पर हमलावर है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तो चुनाव आयोग के दावों पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

क्या है पूरा मामला?

मध्य प्रदेश के भिंड ज़िले में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने शुक्रवार को वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल के डेमो के लिए दो अलग-अलग बटन दबाए तो कमल के फूल की पर्ची निकली। चुनाव आयोग ने जिला मतदान अधिकारी से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है।

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश में वोटिंग मशीन में गड़बड़ी का मामला एक बार फिर शनिवार को निर्वाचन आयोग के समक्ष उठाया और मांग की कि आगामी चुनावों ईवीएम का प्रयोग रोक दिया जाए और मतपत्र के जरिये चुनाव करवाने की व्यवस्था बहाल की जाए। दोनों दलों के नेताओं ने शनिवार को मध्य प्रदेश में वीवीपीएटी मशीनों के ट्रायल को लेकर वायरल हुए वीडियो के हवाले से वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के अपने दावे को पुख्ता बताया। वीवीपीएटी वे मशीन होती हैं जिससे निकलने वाली पर्ची से पता चलता है कि मतदाता ने किसे वोट दिया।

विपक्ष को कैसे मिला मौका:

यूपी समेत चार राज्यों में बीजेपी को सरकार बनाए हुए काफी दिन हो चुके है, लेकिन बीजेपी को इतना भारी बहुमत मिला कैसे इस पर विपक्ष के मन में अब भी सवाल बना हुआ है। वोटों की गिनती वाले दिन मायावती ने आरोप लगाया कि ईवीएम मशीन में कुछ गड़बड़ी जरूर हुई है। इसके बाद अरविंद केजरीवाल और फिर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी ईवीएम में छेड़छाड़ की बात कहीं। हालांकि पहले चुनाव आयोग ने एक पत्र लिखकर सभी चुनावी पार्टियों को भेजा था और स्पष्ट किया था कि ईवीएम मशीन में कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। लेकिन इस मुद्दे को तूल देने के लिए विपक्ष के नेताओं को एक और जरिया तब मिल गया जब मध्य प्रदेश में वीवीपीएटी मशीनों के ट्रायल का एक वीडियो वायरल हुआ।

केजरीवाल और लालू यादव ने किया ट्वीट:

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख इस मसले को लेकर ट्विटर पर बयान दिया है। अरविंद केजरीवाल ने लिखा है, ‘दिल्ली में इस तरह चुनाव नहीं हो सकते। असम और मध्य प्रदेश में ईवीएम केवल बीजेपी को वोट कर रही हैं। यह तकनीकी गड़बड़ी नहीं हो सकती।’

इसके अलावा बिहार के दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव ने भी इस मुद्दे को काफी गंभीर बताया और कहा अगर बीजेपी की पर्ची गलती से निकली तो और किसी पार्टी की पर्ची भी निकल सकती थी वो क्यों नहीं निकली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here