चोरों को लेकर एक कहावत है “चोर को 36 बुद्धी होती है।” ये कहावत सच होती नजर आरही है। उत्तरप्रदेश के गाजियाबद में एक ऐसे गिरोह का खुलासा हुआ है जो भिखारी बनकर दिन में घूमते और रात के समय चोरी करते। इस तरह इन्होंने अबतक 1.25 करोड़ की चोरी की है।

जमीन के तीन फुट नीचे चोरी का समान हुआ बरामद

गाजियबाद पुलिस ने भिखारी बनकर चोरी करने वाले एक ऐसे गिरोह का भाड़ाफोड किया जो गिरोह भिखारी बनकर लोगों के घरों की रेकी करता था और फिर लूट की वारदात करता था। पुलिस ने जांच में इस गिरोह के सौ से ज्यादा वारदातों को अंजाम देने का खुलासा किया है। पुलिस ने जमीन के तीन फुट नीचे से चोरी का सामान बरामद किया। इस गैंग के पकड़े जाने से सवा करोड़ की चोरी का खुलासा हुआ है।

इस गिरोह को चलाने वाले मुखलाल समेत 2 शातिर बदमाशों को  गाजियबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही पुलिस के हाथ 22 लाख रूपये से अधिक कैश और 45 लाख के जेवरात बरामद किए हैं। यही नहीं चलन से बाहर हो चुके पुराने वाले 500 और 1000 के नोट भी पुलिस को इनके पास से मिले हैं।

गैंग 15 साल से था सक्रिय

गैंग पिछले 15 वर्षों से वेस्टर्न यूपी में सक्रिय था। एसपी सिटी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित मुरादनगर निवासी मुखलाल और नूरनगर की झोपड़ियों में रहने वाले सलमान ही पूरे गैंग को चलाते थे। सरगना मुखलाल पहले ही 10 बार गिरफ्तार हो चुका है।

इस पूरे गिरोह के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एसपी सिटी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए बदमाशों ने स्वीकार किया है कि उनके गैंग में महिलाएं भी शामिल रही हैं। गैंग के सदस्य दिन में विभिन्न कॉलोनी में भिखारी या कबाड़ी बनकर घूमते हैं और बंद मकानों को चिह्नित कर लेते हैं।

100 से अधिक वारदातों को दिया अंजाम

इसके बाद रात में उन्हीं मकानों में चोरी कर फरार हो जाते हैं। उन्होंने 100 से अधिक वारदातों में शामिल होना स्वीकार किया है। पुलिस अब उनके गैंग से जुड़े अन्य बदमाशों की भी तलाश कर रही है।

पीछले साल कविनगर पुलिस ने आरोप के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई कर जेल भेजा था। उन्होंने बताया कि फरवरी में मुखलाल बेल पर जेल से बाहर आने के बाद उसने अपने गैंग को फिर से सक्रिय कर दिया था। पांच दिसंबर की रात मनीषा सिंघल के घर में पीछे के रास्ते घुसकर करीब 37 लाख रुपये और आधा किलो सोने व चांदी के गहने चोरी कर लिए थे। घटना के वक्त मनीषा बहन व मां के साथ जीजा के घर गई थीं।

आरोपियों के पास से बरामद सामान मनीषा सिंघल के घर से चोरी किया गया था। राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने भी इस मामले में एसएसपी कलानिधि नैथानी से संपर्क कर जल्द पर्दाफाश करने की सिफारिश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here