अपने अमेरिकी दौरे में मोदी कई लोगों से मिले। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। किंतु अपने जोरदार भाषण के लिए पहचाने जाने वाले मोदी यूएस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते समय एक गलती कर बैठे लेकिन वो गलती भी उन्होंने अनजाने में भारत के ही पक्ष में किया। उन्होंने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अटक क्षेत्र को भारत का हिस्सा बता दिया। इस जुमले का जिक्र लोग विभाजन से पहले किया करते थे जब भारत,पाकिस्तान,बांग्लादेश आदि और अन्य प्रांत भारत में ही थे।

दरअसल मोदी हमेशा अपने संबोधन के दौरान जुमलों का प्रयोग करते हैं। इसी तरह जब उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक और अटक से कटक तक तो लोग अचंभित हो गए क्योंकि कश्मीर से कन्याकुमारी तो हर नागरिक जानता है लेकिन अटक से कटक की बात लोगों को हजम नहीं हुई।

बता दें कि मोदी और ट्रंप के बीच कई मसलों पर बातचीत हुई जिसमें आतंकवाद का मसला मुख्य रूप से उठाया गया। इस मुलाकात में भारत को एक बड़ी सफलता भी हाथ लगी कि अमेरिका ने आतंकवादी सैयद सलाउद्दीन को आतंकवादी माना और उसे अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया। मोदी और ट्रंप की यह पहली मुलाकात थी। इस मुलाकात पर पूरे देशभर की नजरें थी क्योंकि दोनों ही नेता अपनेआप में कुछ अलग और अचंभित कर देने वाला व्यक्तित्व रखते हैं। मोदी ने ट्रंप को पूरे परिवार सहित भारत आने का न्यौता भी दिया। हालांकि एच1बी वीजा और जलवायु समस्या पर मोदी कुछ खास न कर सके। मोदी अमेरिकी दौरे के बाद नीदरलैंड के लिए रवाना हो गए हैं जिसके बाद वो भारत लौट आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here