नागरिक उड्डयन मंत्रालय ऑर्गन ट्रांसपोर्टेशन के लिए एयर कॉरिडोर बनाने का विचार कर रही है। जिससे ऑर्गन ट्रांसपोर्टेशन के समय ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सके। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि अथॉरिटी हॉस्पिटलों में ड्रोनपोर्ट्स बनाने की तैयारी कर रहे है।

उन्होंने कहा, ‘हॉस्पिटलों में ड्रोनपोर्ट्स बनने से ऑर्गन ट्रांसपोर्टेशन के लिए बहुत ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए नई पॉलिसी पर 15 जनवरी को ग्लोबल एविएशन समिट में विचार किया जाएगा। ड्रोन के लिए स्पेशल डिजिटल एयरस्पेस भी बनाया जाएगा। अगले फेज में, ड्रोन पॉलिसी में बड़े बदलाव किए जाने हैं।

कुछ दिनों में सामान भेजने के लिए एक पायलट कई ड्रोन को ऑपरेट कर सकेगा। इस मुद्दे पर जल्द ही श्वेत पत्र भी जारी किया जाएगा। बड़े ड्रोन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 दिसंबर से शुरू होगा। उन्होंने कहा, ‘इसके लिए एक महीने बाद लाइसेंस इशू करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। हम अपनी ड्रोन पॉलिसी 2.0 पर काम कर रहे हैं। जिसके तहत ड्रोन को नजर से दूर रखकर उड़ाया जा सकेगा।’

ड्रोन उड़ाने के लिए लागू हुए नये नियम
आज से सरकार ने ड्रोन उड़ाने के नये नियम लागू कर दिये है। डीजीसीए के नियमों के मुताबिक, अब 2 किलो या इससे अधिक वजनी ड्रोन्स को उड़ाने के लिए लाइसेंस और ट्रेनिंग लेना जरूरी होगा। ड्रोन के लिए मिलने वाले इस लाइसेंस की फीस 25,000 रुपये तय की गई है। और इसे रिन्यू कराने के लिए 10,000 रुपये देने होंगे।

इतना ही नहीं ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस तभी लागू होगा, जब आप डीजीसीए के मान्यता प्राप्त संस्थान से ड्रोन उड़ाने के गुर सीख लेंगे। डीजीसीए ने यह नियम देश की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए हैं। डीजीसीए ने ड्रोन विमानों को रिमोटली पायलट एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) के तहत शामिल किया है।

इन ड्रोनों को 5 कैटिगरी में बांटा गया है। पहली कैटिगरी में सबसे कम भार वाला 250 ग्राम वजनी नैनो ड्रोन विमान हैं। इनका इस्तेमाल खिलोने के रूप में होता है। इसके बाद 250 ग्राम से लेकर 2 किलो वजनी ड्रोन को माइक्रो, 2 किलो से 25 किलो को स्मॉल, 25-150 किलो लार्ज या उससे बड़े आधार पर बांटा है।

डीजीसीए के मुखिया बीएस भुल्लर ने बताया, ‘DGFT से लाइसेंस और डीजीसीए से अनुमति लेने के लिए UIN के आधार पर आवेदन करना होगा। इन नियमों के तहत, ’18 साल से ऊपर का व्यक्ति ही यह लाइसेंस बनवा सकता है। इसके लिए उसे 10वीं पास होना जरूरी है और 10 में इंग्लिश विषमें पास अंक भी जरूरी हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here