दिल्‍ली स्‍थित PM आवास के ऊपर उड़ता दिखा Drone, एक्‍शन में SPG और पुलिस

Drone Over PM House: अभी तक के ताजा अपडेट के अनुसार पुलिस के हाथ खाली हैं। पुलिस इस बात की गहनता के साथ तलाश में जुटी है कि आखिर ड्रोन किसका है और कैसे पीएम आवास के ऊपर पहुंचा।

0
95
Drone Over PM House top news
Drone Over PM House

Drone Over PM House: नई दिल्‍ली स्‍थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के ऊपर सोमवार की सुबह एक ड्रोन उड़ने की सूचना के बाद हड़कंप मच गया। इसके बाद ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और ड्रोन की तलाश शुरू की।
प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सुबह करीब 5 बजे SPG ने नई दिल्ली पुलिस को इस बाबत जानकारी दी।इसके बाद नई दिल्ली इलाके तमाम अफसर और भारी फोर्स ड्रोन की तलाश करने में जुट गई।

अभी तक के ताजा अपडेट के अनुसार पुलिस के हाथ खाली हैं। पुलिस इस बात की गहनता के साथ तलाश में जुटी है कि आखिर ड्रोन किसका है और कैसे पीएम आवास के ऊपर पहुंचा? मालूम हो कि पीएम आवास और आसपास का इलाका नो फ्लाइंग जोन के अंतर्गत आता है।

Drone Over PM House top update
Drone Over PM House.

Drone Over PM House: सुरक्षा रहती है कड़ी

Drone Over PM House: प्रधानमंत्री आवास में प्रवेश 9, लोक कल्‍याण मार्ग से मिलता है।पहले कार पार्किंग में लगाई जाती है, फिर उस व्यक्ति को रिसेप्शन में भेजा जाता है।सुरक्षा जांच पूरी होने के बाद ही उक्‍त व्यक्ति  7, 5, 3 और 1 लोक कल्याण मार्ग में प्रवेश कर सकता है।
किसी भी व्यक्ति के प्रधानमंत्री आवास में ओन से पूर्व सचिवों की ओर से मिलने वालों की लिस्ट तैयार की जाती है। जिन व्यक्तियों का नाम लिस्ट में होगा सिर्फ वहीं मिल सकते हैं।ऐसे में जो व्यक्ति प्रधानमंत्री से मिलने जा रहे हैं उनके पास एक पहचान पत्र होना भी अनिवार्य है।

Drone Over PM House: लुटियंस जोन के लोक कल्‍याण मार्ग पर है पीएम का आवास

PM House 3 min
Drone Over PM House.

देश के पीएम का सरकारी आवास दिल्‍ली के लुटियंस जोन के लोक कल्‍याण मार्ग पर स्‍थित 7 नंबर बंगला है। मालूम हो कि पीएम मोदी वर्ष 2014 से यहां रहते आ रहे हें।इनके आवास का आधिकारिक नाम पंचवटी है। इसे 5 बंगलों को मिलाकर बनाया गया है।यही पहले 7 आरसीआर कहलाता था। जहां 1984 में सबसे पहले पीएम स्‍वर्गीय राजीव गांधी रहे थे।

करीब 12 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस आवास का निर्माण साल 1980 में हुआ था।इसी के अंदर प्रधानमंत्री कार्यालय– सह– आवास  क्षेत्र और सुरक्षा प्रतिष्ठान– इसमें से एक विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और दूसरा गेस्ट हाउस शामिल है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here