शाहजहांपुर में गरीब मरीजों के लिए एक अच्छी पहल की गई है। यहां मरीजों के तीमारदारों को 10 रूपये में भरपेट खाना दिया जाएगा। ये खाना सरकार की तरफ से नही बल्कि जिलाधिकारी की पहल से जनसहयोग से खिलाया जाएगा। इसकी शुरूआत यूपी के कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने की है। इतना ही नहीं खुद मंत्री जी ने भी 10 रूपये  में खाना खरीदकर खाया।

कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जिलाधिकारी की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इसे पूरे प्रदेश में आगे ले जाने की जरुरत है। 10 रुपए में मिलने वाले भोजन की थाली पर 50 रूपये का खर्च आ रहा है। हालांकि शुरूआती दौर में इसकी शुरूआत दो सौ थाली से की गई है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जिम्मेदार लोगों से अपील की है कि वो इस काम में अपना सहयोग जरूर करें। साथ ही उन्होंने सरकारी कर्मचारियों से भी सहयोग करने की अपील की हैं।

दरअसल, यूपी में शाहजहांपुर के जिला अस्पताल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डिस्ट्रिक्ट आई रिलीफ द्वारा गरीब मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों को मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए अन्नपूर्ण भोजनालय की शुरुआत की गई है। भोजनालय का उद्घाटन राज्य के कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने फीता काटकर की और कूपन के माध्यम से तीमारदारों को भोजन वितरण किया।

इस अवसर पर सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि यह एक सराहनीय और बहुत ही पुण्य का काम है  जिससे किसी गरीब का पेट भर सके। इस प्रकार के कार्यों को हर धर्म में इंसानियत का कार्य माना गया है। हर धर्म में लोग भंडारे करते हैं। सिख समाज में होने वाले भंडारों में तो किसी भी जाति धर्म का व्यक्ति जाकर भोजन कर सकता है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में भोजनालय खोलने का उद्देश्य यह है कि यहां पर दूर दराज से आने वाले गरीब मरीजों को तो भोजन मिल जाता है लेकिन धन के अभाव में उनके तीमारदार भूखे रहते हैं। उनकी इसी समस्या को देखते हुए जिला अस्पताल में अन्नपूर्णा भोजनालय की शुरुआत की गई है।

आपको बता दें कि शाहजहांपुर जिला अस्पताल प्रदेश का पहला ऐसा अस्पताल है जहां 10 रुपये में गरीब रोगी के तीमारदारों को भोजना उपलब्ध कराने की शुरुआत हुई है। अस्पताल में मरीजों के साथ आए तीमारदारों ने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है। इस भोजनालय में बनने वाले खाने की गुणवत्ता भी अच्छी है।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here