Digital Payment : बिहार में डिजिटल पेमेंट से भीख लेते हैं Hightech भिखारी राजू पटेल

0
394
Digital Payment raju begger
raju begger

Digital Payment : ऑनलाइन पेमेंट मोड के इस दौर में लोगों की जिंदगी बदल गई है। बाजार, दुकान, कार्यालय से लेकर आम आदमी की जिंदगी में अब पर्स की जगह स्‍मार्ट फोन पर आने वाले यूपीआई, बारकोड ने लेनदेन का तरीका ही बदल डाला है। लेनदेन के इस दौर में ये बदलाव सड़क पर भीख मांग रहे एक भिखारी पर भी साफ देखा जा सकता है।

ऐसे ही एक भिखारी बिहार (Bihar) के बेतिया रेलवे स्‍टेशन पर सभी के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। राजू पटेल नामक भिखारी अपने गले में बाकायदा यूपीआई कोड का बोर्ड टांगे घूमते हैं, ताकि कोई पैसे देना चाहे तो इस बार कोड को स्‍कैन कर सके। राजू पटेल का कहना है कि डिजिटल भुगतान से मुझे पेट पालने में कोई परेशानी नहीं है। इनका भीख मांगने तरीका बेहद नायाब है। डिजिटल भिखारी के नाम से मशहूर हो चुके राजू पटेल PayTM, PhonePe, Google Pay सभी का इस्‍तेमाल करते हैं।

Digital Payment raju begger
raju begger

Digital Payment : गले में टांगे रखते हैं QR कोड का बोर्ड

न्‍यूज एजेंसी एएनआई (ANI) के अनुसार पिछले काफी समय से राजू पटेल बेतिया के स्‍टेशन पर अलसुबह पहुंच जाते हैं। उसके बाद जुट जाते हैं अपने लिए रोटी की तलाश करने। इसी क्रम में वे अपने गले में QR कोड का बोर्ड टांगकर भीख मांगना शुरू कर देते हैं।

बोले, ”अब लोगों को नहीं मिलता बहाने बनाने का मौका”

हाईटेक भिखारी राजू पटेल का कहना है कि पहले उन्‍हें भीख मांगने के दौरान खासी मुश्किल होती थी, लेकिन अब थोड़ी सुविधा हो गई है। दरअसल पहले लोग खुले पैसे नहीं होने तो कभी कुछ अन्‍य बहाना कर निकल जाते थे। जब से QR कोड का इस्‍तेमाल करना शुरू किया है, लोगों के मना करने पर उन्‍हें यूपीआई पेमेंट करने के लिए कह देते हैं। ऐसे में अब बहाने बनाना आसान नहीं है ।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here