Delhi News: चीनी विदेश मंत्री वांग यी पहुंचे NSA Ajit Doval के ऑफिस, इन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

0
323
Delhi News: Chinese Foreign Minister Wang Yi
Delhi News: Chinese Foreign Minister Wang Yi

Delhi News: चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minister Wang Yi) शुक्रवार 25 मार्च को साउथ ब्लॉक स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दफ्तर पहुंच गए हैं। 2020 में पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों देशों के बीच झड़पों के बाद चीनी नेता भारत की पहली यात्रा पर गुरुवार को दिल्ली पहुंचे थे। वांग यी शुक्रवार को विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

यह यात्रा दोनों देशों के बीच एक नए विवाद के बीच हो रही है, जब वांग ने पाकिस्तान में इस्लामिक सहयोग संगठन में अपने उद्घाटन भाषण में बुधवार को कश्मीर का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि कश्मीर पर, हमने आज फिर से अपने कई इस्लामी दोस्तों की पुकार सुनी है। भारत ने जवाब में कहा कि जम्मू और कश्मीर एक आंतरिक मामला है।

download 5 9
Delhi News

Delhi News: ‘चीन सहित अन्य देशों को जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करने का अधिकार नहीं’

भारत सरकार ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से संबंधित मामले पूरी तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं। चीन सहित अन्य देशों के पास टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें ध्यान देना चाहिए कि भारत अपने आंतरिक मुद्दों के सार्वजनिक निर्णय से परहेज करता है।

बता दें कि पिछले महीने चीन और पाकिस्तान द्वारा एक संयुक्त बयान जारी किए जाने के बाद, जम्मू-कश्मीर का उल्लेख करते हुए, भारत ने जोर देकर कहा कि यह क्षेत्र “भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहा है, है और रहेगा।

Ajit-doval
NSA Ajit Doval

कमांडर स्तर की 15वें दौर की हुई थी वार्ता

बताते चलें कि चर्चाओं का उद्देश्य पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ संबंधित मुद्दों के समाधान तक सौहार्दपूर्ण ढंग से पहुंचना था। दोनों पक्षों ने इस बात की भी पुष्टि की कि इस तरह के प्रस्ताव से पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति और शांति बहाल करने में मदद मिलेगी और संयुक्त बयान के अनुसार द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की सुविधा होगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here