नवरात्रों की शुरूआत हो गई है इसी के साथ ही नवरात्रों के नौ दिन तक मंदिरों में माता के दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी रहेगी।

महाराष्ट्र में भी गुड़ी पड़वा को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार को विशेष रूप से मराठी और गोवा के लोग मनाते है। अपने पंचाग के अनुसार मराठी लोग गुड़ी पड़वा को 28 मार्च को मना रहे है तो वहीं गोवा के लोग इसे 29 मार्च को मनाएंगे यानि इस बार चैत्र नवरात्र में रामनवमी की तरह गुड़ी पड़वा दो अलग-अलग दिन मनाया जाएगा। गुड़ी पड़वा को मनाने के पीछे पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि इस दिन भगवान ब्रह्मा ने ब्रहमांड का निर्माण किया था और इसी के बाद मानव सभ्यता की शुरूआत हुई थी। बताया जाता है कि पंचांगों की अलग-अलग गणना के कारण रामनवमी भी इस बार दो दिन मनाया जाएगा। अलग-अलग गुड़ी पड़वा मनाने वाले आठ दिन की नवरात्री माना रहे हैं। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक गुड़ी पड़वा त्यौहार एक नए साल की शुरूआत को दर्शाता है। कहा जाता है कि भगवान ब्रह्मा के भक्त अपने भगवान को खुश करने के लिए गुड़िया को ऊपर उठाकर भगवान विष्णु से आशीर्वाद ग्रहण करते हैं।

माना जाता है कि अगर गुड़ी पड़वा की विधि विधान के साथ पूजा की जाती है तो इससे आपको पूरे साल कभी भी किसी चीज़ की कमी नहीं पड़ती है और साथ ही कभी घर में सुख- समृद्धि की कमी नहीं आती। गुड़ी पड़वा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र के लोगों को ट्वीट कर शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा कि गुड़ी पड़वा के अवसर पप आपको आने वाले साल में खुशी, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here