Delhi-Mumbai Expressway: PM Modi ने किया दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे-1 का उद्घाटन, बोले- आधुनिक सड़कों से प्रगति की तरफ बढ़ रहा देश

Delhi-Mumbai Expressway: मालूम हो कि दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर की लंबाई वाला पूरे देश का सर्वाधिक लंबा एक्‍सप्रेसवे कहलाएगा। इसके शुरू हो जाने से दिल्‍ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी 12 फीसदी से घटकर करीब 1,242 रह जाएगी।

0
85
PM Modi Varanasi Visit
PM Modi Varanasi Visit

Delhi-Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे-1 का उद्घाटन किया।उन्‍होंने कहा कि एक्‍सप्रेसवे अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है।इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि उन्‍हें इस बात की बेहद खुशी है कि आधुनिक सुविधाओं वाले एक्‍सप्रेसवे के खुल जाने से लोगों की यात्रा पहले से कहीं अधिक सुगम होगी।उन्‍होंने कहा कि आधुनिक सड़कों से देश प्रगति की ओर बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड राष्ट्र को समर्पित किया।पीएम मोदी ने कहा कि बीते 9 वर्ष से हम लोग आधारभूत संरचना पर बहुत निवेश कर रहे हैं। इस निवेश का बहुत बड़ा लाभ राजस्थान को होने वाला है।ये विकसित भारत की एक और भव्य तस्वीर है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित करते हुए मुझे बहुत गर्व हो रहा है। ये देश के सबसे बड़े और सबसे आधुनिक एक्सप्रेस-वे में से एक है।ये विकसित भारत की एक और भव्य तस्वीर है। मैं दौसावासियों और देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

इस महत्‍वपूर्ण सेक्‍शन के शुरू हो जाने से दिल्‍ली से जयपुर की यात्रा महज 3.5 घंटे की रह जाएगी। इसके साथ एक्‍सप्रेस के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों को आर्थिक रूप से बेहद फायदा भी होगा।

लगभग 246 किलोमीटर लंबे दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे को तैयार करने में लगभग12,150 करोड़ रुपये की लागत आई है।इसके अंतर्गत वर्तमान में दिल्‍ली-दौसा- लालसोट खंड आएंगे।इस सेक्‍शन के चालू हो जाने से दिल्‍ली और जयपुर के बीच की दूरी काफी कम होगी।

Delhi Mumbai expressway 2 min
Delhi-Mumbai Expressway.

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्‍ली और मुंबई की दूरी घटेगी

मालूम हो कि दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर की लंबाई वाला पूरे देश का सर्वाधिक लंबा एक्‍सप्रेसवे कहलाएगा। इसके शुरू हो जाने से दिल्‍ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी 12 फीसदी से घटकर करीब 1,242 रह जाएगी। वर्तमान में यह 1,424 किलोमीटर है।सीधे तौर पर यात्रा का समय 50 फीसदी घटकर यानी 24 घंटे की बजाय 12 घंटे रह जाएगा।

Delhi-Mumbai Expressway: जानिए किन राज्‍यों से होकर गुजरेगा एक्‍सप्रेसवे?

Delhi-Mumbai Expressway:जानकारी के अनुसार दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे देश के छह बड़े राज्‍यों से होकर गुजरेगा।जिसमें दिल्‍ली, हरियाणा, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र प्रमुख हैं।इसके साथ ही ये कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदारा और सूरत जैसे बड़े शहरों को आपस में जोड़ने का काम करेगा।

इसके साथ ही एक्सप्रेसवे 93 पीएम गति शक्ति आर्थिक नोड्स, 13 बंदरगाहों, 8 प्रमुख हवाई अड्डों और 8 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के साथ ही जेवर हवाई अडडे, नवी मुंबई हवाई अडडे और जेएनपीटी बंदरगाह जैसे जल्‍द तैयार होने जा रहे नए ग्रीनफील्‍ड हवाई अडडों को भी सेवा प्रदान करेगा।

Delhi-Mumbai Expressway: गाड़ियों भरेंगी फर्राटा

यहां से गुजरने वाली गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहन जैसे ट्रक 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजर सकेंगे। इसके अलावा हर 100 किलोमीटर की दूरी पर ट्रॉमा सेंटर के साथ फूड प्‍लाजा और हैलीपेड की सुविधा भी दी गई है।

Delhi-Mumbai Expressway: हाईटेक टोल गेट से गुजरेंगे वाहन

Delhi-Mumbai Expressway: जानकारी के अनुसार दिल्ली से दौसा तक की यात्रा में देश का सबसे हाईटेक टोल गेट भी नजर आएगा। इस एक्सप्रेसवे का टोल कलेक्शन सिस्टम पूरी तरीके से अलग है।

टोल प्‍लाजा और टोलगेट तो बनाए गए हैं लेकिन यहां वाहनों को रोकने की जरूरत नहीं होगी। जल्‍द ही ये ग्‍लोबल पोजिशनिंग सिस्‍टम यानी जीपीएस सैटेलाइट नेवीगेशन से चलने वाली चिप से कनेक्‍ट रहेंगे।जोकि हर वाहन के एंट्री प्‍वाइंट को नोट करेंगे, हर किलोमीटर के आधार पर ही टोल का भुगतान भी किया जाएगा।

Delhi-Mumbai Expressway: सीसीटीवी की जद में होगा एक्‍सप्रेसवे

Delhi-Mumbai Expressway: बात अगर सुरक्षा की हो तो इसका खासा ध्‍यान रखा गया है। हर 500 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे सौर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा।जिसे किसी भी परिस्थिति में मेडिकल एमरजेंसी, ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।यह पूरी तरीके से ग्रीन एनर्जी से चलने वाला अत्‍याधुनिक सिस्‍टम है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here