सरकार की लापरवाही के एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। मुंबई में लगातार हुई आग की घटनाओं से भी दिल्ली सरकार ने कोई सबक नहीं लिया है। शनिवार रात दिल्ली के बवाना में आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। मरने वाले 17 लोगों में 9 महिलाएं और 1 नाबालिग लड़की शामिल थी, इसके अतिरिक्त 7 आदमी भी भीषण आग के हत्थे चढ़ गए।

17 निर्दोषों ने गवाई जान

Delhi: Fire caused fire in 17 factories in Bawana factory, owner arrested, CM PM expressed regretइस हादसे में 3 लोगों का ग्राउंड फ्लोर, 13 का पहली मंजिल, और 1 का शव बेसमेंट से बरामद किया गया, जबकि कई लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए छत से छलांग लगा दी थी। बता दे, बवाना में पहले एक प्लास्टिक की फैक्ट्री में आग लगी, उसके बाद दूसरी प्लास्टिक की फैक्ट्री और एक पटाखा की फैक्ट्री भी चपेट में आ गई। फैक्ट्री के अंदर आग से बचाव के पुख्ता इंतजामात नहीं किए गए थे, जिसका खमियाजा 17 निर्दोषों को अपनी जान से चुकाना पड़ा। मौके पर पहुंची दमकल की 15 गाड़ियों ने 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया था, लेकिन फैक्ट्री के अन्दर मौजूद लोगों को बचाने में असफल रही क्योंकि दमकल के पहुंचने से पहले ही आग ने तीनो फैक्ट्री को चपेट में ले लिया था।

फैक्ट्री मालिक गिरफ्त में

इस मामलें में फैक्ट्री मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया गया है। मनोज ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया, कि इस फैक्‍ट्री का लाइसेंस प्लास्टिक का दाना बनाने के नाम पर लिया गया था, जबकि वहां बड़े स्तर पर होली और स्‍टेज शो के लिए पटाखों की पैकिंग का काम कराया जा रहा था।

केजरीवाल देंगे सहायता राशि

दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दे दिया है, इसके साथ ही मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायल लोगों के परिवारों को 1-1 लाख रुपए देने की भी घोषणा की है, साथ ही ट्विट के जरिए हादसे पर दुःख भी जताया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्विटर के जरिए इस हादसे पर शोक व्यक्त किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here