रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण कल नाथुला दौरे पर थीं। यहां उन्होंने सेना तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों से बातचीत की। चीन सीमा पर स्थित नाथुला इलाके का दौरा किया तो बाड़ की दूसरी ओर मौजूद चीनी सैनिकों ने उनकी तस्वीरें उतारीं। रक्षा मंत्री ने यह बात अपने ट्वीट में कही। सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, “मैंने बाड़ के दूसरी ओर कई चीनी सैनिकों को देखा जो नाथुला पहुंचने पर मेरी तस्वीरें ले रहे थे।”

बता दें कि रक्षा मंत्री सिक्किम के सीमावर्ती इलाके में डोकलाम और अग्रिम चौकियों का हवाई सर्वे करने वाले थीं लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उन्हें अपना हवाई दौरा रद्द करना पड़ा। जिसके बाद रक्षा मंत्री गंगटोक से 52 किलोमीटर दूर सड़क मार्ग से नाथुला पहुंची और उन्होंने वहां तैनात सेना तथा आईटीबीपी अफसरों से स्थिति का जायजा लिया। चौंकाने वाली बात यह रही कि जब रक्षा मंत्री सीतारमण सीमा का दौरा कर रही थी तो चीनी सैनिक उनकी तस्वीरें ले रहे थे और उन्होंने उनका आभिवादन किया।

दरअसल, जानकारी के मुताबिक इस पर सीतारमण ने भी हाथ हिलाकर चीनी सैनिकों का अभिवादन किया। इसी दौरान रक्षा मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रक्षा मंत्री ने सैनिकों को मिठाईयां भी गिफ्ट की।

गौरतलब है कि सीमा पर स्थिति का जायजा ले रही रक्षा मंत्री को पूर्वी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने सिक्किम सेक्टर में चीन-भारत पर सुरक्षा तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि अग्रिम इलाकों के दौरे के दौरान निर्मला को ‘नियंत्रण रेखा के पास चलाए जा रहे घुसपैठ निरोधक अभियान’ की जानकारी दी गई। प्रवक्ता ने बताया, ‘इसके बाद बादामी बाग छावनी के थलसेना कमांडर ने रक्षा मंत्री को जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात से अवगत कराया और उन्हें हाल में घुसपैठ एवं आतंकवाद निरोधक अभियानों की समग्र जानकारी दी गई।’ अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने खुफिया तंत्र और अभियानों से जुड़ी व्यवस्था की प्रभावशीलता की तारीफ की और जबर्दस्त कामयाबी के लिए सैनिकों को सराहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here