चीन में लौटी Covid Wave, देशभर में Confirm Cases 56,000 पार, 2 मेयर बर्खास्त, स्‍कूल बंद

Covid Wave: पूरे दो साल बीत जाने के बाद चीन अब कोविड के सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर यहां मामलों में दोगुना बढ़ोतरी हुई है।

0
362
Corona New Variant
Corona New Variant

Covid Wave: पूरे दो साल बीत जाने के बाद चीन अब कोविड के सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर यहां मामलों में दोगुना बढ़ोतरी हुई है। देशभर में कंफर्म केस 56,000 पहुंच गए हैं। प्रशासन ने एहतियातन सभी स्‍कूलों को बंद कर दिया है। Covid wave को रोकने और नियमों में ढिलाई देने में नाकाम होने पर सख्‍ती दिखाते जिलिन सिटी और चांगचुन शहर के जिउताई जिले के मेयर बर्खास्त कर दिया गया है। दोनों ही जगहों पर मामले बड़ी ही तेजी से फैल रहे हैं।

covid wave
covid wave

Covid Wave: ओमिक्रॉन का कहर

कोरोना के मामलों में मौजूदा वृद्धि चीन के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है। पिछले 2 वर्षों के दौरान अधिकांश समय तक वायरस के प्रति जीरो-टॉलरेंस की रणनीति अपनाने के बाद चीन हाल के महीनों में “डायनेमिक जीरो” रणनीति में स्थानांतरित हो गया है।

नई रणनीति के तहत, राष्ट्रीय नेताओं ने एक शहर में कुछ मामलों के कभी-कभार उभरने को सहन किया है। बशर्ते कि शहर के नेता आगे के सभी मामलों पर तुरंत मुहर लगा दें। अब ओमिक्रॉन वैरिएंट इतना संक्रामक साबित हो रहा है कि स्थानीय नेता अब प्रत्येक प्रकोप पर मुहर नहीं लगा पा रहे हैं। बीते शनिवार को रिपोर्ट किए गए मामले चीन के 31 प्रांतों में से 20 में फैले हुए थे।

china covid 4

Covid Wave: पूर्वोत्‍तर चीन के चांगचुन में 9 मिलियन लोग घरों में कैद
पूर्वोत्तर चीन के चांगचुन ने अपने 9 मिलियन निवासियों को घर से काम करने के लिए कहा है। स्‍थानीय प्रशासन सरकार के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर परीक्षण शुरू करेगा। जिलिन प्रांत की राजधानी और एक महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर चांगचुन में नागरिकों को हर दो दिन में ही बाहर जाने की अनुमति है। महामारी के शुरुआती दिनों के बाद पहली बार चीन भर में कोविड के मामलों ने 1,000 का आंकड़ा पार कर लिया है। सिर्फ तीन हफ्ते पहले, 100 से कम दैनिक मामले मिले थे।

राजधानी बीजिंग में कई आवासीय परिसर बंद

बीजिंग में, कई आवासीय परिसरों को पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है। शंघाई प्रांत और अन्य प्रमुख शहरों के अधिकारियों ने ओ‍िमिक्रॉन ओमिक्रॉन को रोकने के लिए लॉकडाउन के साथ ही बड़े पैमाने पर परीक्षण को आगे बढ़ाया है। अधिकतर कार्यालयों और सभी व्यवसायिक प्रतिष्‍ठानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन को बंद कर दिया गया है।

china covid 5

प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाया
चीन ने इस महीने देश भर में 56,000 से अधिक कंफर्म केस दर्ज किए हैं। इसमें शंघाई और जिलिन प्रांत के अलावा उत्‍तर कोरिया के साथ बॉडर्र साझा करने वाले सूबे भी हैं। यहां प्रशासन की ओर से कड़ी निगरानी की जा रही है। चांगचुन सहित कई शहरों में यात्रा प्रतिबंध और आंशिक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here