इस समय योगी सरकार पहले से ही स्वास्थ्य और कानून क्षेत्र में हुए लापरवाहियों को लेकर विपक्षियों के निशाने पर है। ऊपर से उनके मंत्रियों का विवादास्पद बयान उनकी साख और बिगाड़ने में लगा है। जी हां, अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले यूपी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने शनिवार को कहा कि जो गरीब बच्चा स्कूल नहीं जाएगा, उसके माता पिता को पांच दिनों तक जेल में बंद कर दिया जाएगा। उनके इस बयान के बाद विपक्षियों ने एक बार फिर योगी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रसड़ा कस्बे के गांधी मैदान में आयोजित पार्टी के कार्यक्रम में कहा कि मैं अपने मन का कानून बनाने वाला हूं। समाज के जिस गरीब का बच्चा विद्यालय नहीं जाएगा, उसके मां-बाप को पांच दिन थाने में बैठाऊंगा। ना पानी पीने दूंगा और ना ही खाना खाने दूंगा। उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप लोगों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा तो आपको उठवाकर थाने ले जाया जाएगा….इस नाते कह रहा हूं कि देखिए अभी तक आपका नेता, आपका बेटा, आपका भाई आपको समझा रहा था। आपने अगर मेरी बात नहीं मानी, तो छह महीने और मनाऊंगा.’’ मंत्री ने इस कार्य की तुलना भगवान राम से की। उन्होंने कहा कि भगवान राम ने सेतु बनाने के लिए समुद्र को तीन दिन मनाया था, जब वह नहीं माना तो भगवान को हथियार उठाना पड़ा और समुद्र त्राहिमाम्-त्राहिमाम् करने लगा। ठीक, उसी तरह जिस भी गरीब का बच्चा विद्यालय नहीं जाएगा, छह महीनें के बाद उसे थाने में पहुंचा दूंगा। चाहे भले ही मुझे फांसी क्यों ना हो जाए। इस बाबत जब उन्होंने इस फरमान का रिएक्शन जनता से जानना चाहा तो जनता ने भी हाथ उठाकर सहमति जताई।

बता दें कि यूपी में शिक्षकों का बड़ा अभाव है। प्रदेश में शिक्षामित्रों की हालत वैसे भी नाजुक है। ऊपर से केंद्र सरकार ने यूपी के प्रेरक शिक्षकों को एक तगड़ा झटका दे दिया है। केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार में साक्षर मिशन योजना को 30 सितंबर 2017 के बाद चलाने की परमिशन देने से इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से यूपी में लगभग 1 लाख प्रेरक शिक्षक 1 अक्टूबर से बेरोजगार हो जाएंगे।

[vc_video link=” https://www.youtube.com/watch?v=iiatVSDHPVI”]

प्रदेश के स्कूलों में मूलभूत सुविधाएँ नहीं है, कई स्कूल ऐसे हैं जहां न पढ़ने के लिए छत है और न बेठने के लिए टेबल। ऊपर से पढ़ने के लिए किताबें भी समय से नहीं बांटी जाती । मिड-डे मील में भी आए दिन कोई न कोई घटना हो ही जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here