मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद पहली बार प्रदेश का बजट प्रस्तुत करने जा रहे हैं। भाजपा सरकार के पहले बजट सत्र की शुरुआत हो गई है।  इस बजट को योगी सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल दोपहर 12.20 बजे पेश करेंगे। उन्होंने सोमवार को बजट भाषण पर हस्ताक्षर कर बजट प्रस्तावों को अंतिम रूप दे दिया है। उम्मीद है कि 3.70 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। इसके साथ ही सरकार चुनाव के दौरान किए वादों को पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम भी बढ़ाएगी।

fghfgdhकरीब 3.70 लाख करोड़ के बजट में सरकार किसानों से जुड़ी कई योजनाओं का ऐलान कर सकती है। इसमें कर्जमाफी  के अलावा किसानों की आय दोगुनी करने से जुड़ी योजनाएं तो होंगी ही, साथ ही मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र गोरखपुर और पार्टी के सांस्कृतिक एजेंडे से जुड़े धार्मिक नगरी के लिए सौगातें भी नजर आएंगी। अनुमान है कि इस बजट में गोरखपुर को चिड़ियाघर, वाटर स्पोर्ट्स, अत्याधुनिक प्रेक्षागृह समेत कई सौगातें मिल सकती हैं। युवाओं महिलाओं के लिए खास स्कीम भी घोषित करने की तैयारी है।

वित्त मंत्री अग्रवाल की माने तो इस बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ होगा। बता दें कि यह बजट पंडित दिनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करता नजर आ सकता है। इसके अलावा योगी सरकार के संकल्प पत्र में किए गए वादों को भी इस बजट में अमली जामा पहनाया जा सकता है।  बिजली, सड़क और पानी के साथ गोरखपुर सहित तीन शहरों में मेट्रो, मथुरा में गीता शोध संस्थान की स्थापना जैसे कार्यक्रम घोषित किए जा सकते हैं।

वहीं  इस बजट में सपा सरकार की कई योजनओं को बंद किया या उसे नए रूप में पेश किया जा सकता है। जिसमें सपा सरकार की समाजवादी पेंशन, समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, लोहिया आवास योजना सहित कई योजनाएं या तो नए रूप में सामने आएंगी या बंद कर दी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here