उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपचुनाव में आज मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी सहित बीजेपी के पांच कद्दावर नेताओं ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। जिसमें यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा के साथ मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा शामिल हैं। आज उपचुनाव के नामांकन का अंतिम दिन भी है। हालांकि विपक्षी पार्टी की तरफ से किसी भी उम्मीदवार के उतरने की संभावना नहीं है। ऐसे में बीजेपी के सारे उम्मीवारों का निर्विरोध MLC बनना तय है।

नामांकन पत्रों की जांच का काम 6 सितंबर को होगा। नामांकन पत्र से नाम वापस लेने का अंतिम दिन 8 सितंबर को है। जबकि मतदान 15 सितंबर को होगा और उसी दिन मतगणना भी होगा। किसी भी मंत्री को पद भार ग्रहण करने के बाद 6 महीने के भीतर सदन की सदस्यता लेनी जरूरी होती है। जिसके लिए आदित्यनाथ योगी ने आज अपना नामंकन पत्र दाखिल किया।

आदित्यनाथ ने 19 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उन्हें पद भार ग्रहण के छह माह के अंदर किसी भी सदन की सदस्यता लेनी जरूरी है और यह छह माह 19 सितंबर को समाप्त हो रहा है। बता दें मुख्यमंत्री योगी के अलावा दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद, दिनेश शर्मा और दो मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा भी दोनों सदनों में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं है। योगी और केशव प्रसाद लोकसभा सदस्य हैं। जबकि इन पांचों उम्मीदवारों को अपने पद पर बने रहने के लिए विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना जरूरी है।

पढ़ें – सीएम योगी सहित 5 मंत्रियों का विधानमंडल जाने का रास्ता हुआ साफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here