CM Bhupesh Baghel ने IDTR संस्थान का किया उद्घाटन, कहा- सुरक्षित परिवहन के लिए यह आवश्यक है

0
325
Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel

CM Bhupesh Baghel ने नवा रायपुर अटल नगर के ग्राम तेंदुआ में 17 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राईविंग एण्ड ट्रैफिक रिसर्च (IDTR) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का लोकार्पण किया। प्रशिक्षण की सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस इंस्टीट्यूट का निर्माण ग्राम तेंदुआ में 20 एकड़ के विशाल भू-भाग पर किया गया है।

वाहनों की सुरक्षित ड्राइविंग के लिए प्रशिक्षण बेहद जरूरी: CM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षित ड्राइविंग स्किल सिखाने में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राईविंग एण्ड ट्रैफिक रिसर्च की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। सुरक्षित परिवहन के लिए यह आवश्यक है कि हम स्वयं यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाएं, इसके साथ यह भी जरूरी है कि सामने वाला भी सही ढंग से वाहन चलाएं। आज छत्तीसगढ़ में बस, कार, मोटरसाइकिल, ट्रक, स्कूल बस मिलाकर लगभग 66 लाख वाहन हैं, इसलिए वाहनों की सुरक्षित ड्राइविंग के लिए प्रशिक्षण और भी अधिक जरूरी हो जाता है।

महिलाओं को मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आईडीटीआर में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं और थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट देने तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को मुफ्त में प्रशिक्षण प्रदान करने की घोषणा की। बघेल ने विधायक धनेंद्र साहू के आग्रह पर नवा रायपुर की चेरिया-पौंता सड़क के निर्माण कार्य को राज्य सरकार के अगले मुख्य बजट में शामिल करने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने अपने विधानसभा क्षेत्र में विश्वस्तर के ड्राइविंग ट्रेनिंग एवं रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताया। उन्होंने चेरिया-पौंता सड़क का निर्माण कराने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया। साहू ने धान खरीदी के लिए प्रदेशभर में की गई व्यवस्थाओं की सराहना की। मारुति सुजुकी इंडिया के सीईओ एवं एमडी श्री केनिची आयुकावा ने कहा कि उनके संस्थान द्वारा पिछले 20 वर्ष में पूरे देश में 39 लाख लोगों को ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया गया है।

पुलिस हिरासत में Pujari Yadav की मौत मामले में 4 पुलिसकर्मी गिरफ्तार, CBI ने पेश की प्रगति रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here