पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों की मार झेल रही आम जनता के लिए आज एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आई। केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए की राहत का ऐलान किया साथ ही राज्य सरकारों से भी अपील की है कि वो भी अपने टैक्स में इतनी ही राहत दें। इस अपील का असर भी हुआ, गुजरात और महाराष्ट्र सरकार ने टैक्स में कटौती का ऐलान कर दिया। जिसके बाद अब इन राज्यों में लोगों को पेट्रोल-डीजल में 5 रुपए की बड़ी राहत मिल गई है। उम्मीद है कि बाकी राज्य भी जल्द टैक्स में कटौती का ऐलान कर लोगों की जेब के भार को कुछ कम करने में अपना बड़ा दिल दिखाएंगे।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से हलकान जनता को सरकार की तरफ से थोड़ी राहत दी गई है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अंतरमंत्रालयी बैठक के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए की राहत देने का ऐलान कर दिया। वित्तमंत्री ने घोषणा की है कि सरकार एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए की कटौती कर रही है। जबकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 1 रुपए की कटौती करेंगी। इस हिसाब से आम जनता को 2.50 रुपए अब पेट्रोल-डीजल के लिए कम खर्चने होंगे। इतना ही नहीं वित्तमंत्री अरुण जेटली  ने राज्य सरकारों से भी अपील की है कि वो भी अपने टैक्स में इतनी ही राहत दें। अगर ऐसा होता है तो आम जनता के लिए 5 रुपए डीजल-पेट्रोल पर कम हो जाएंगे, जो लोगों के लिए एक बड़ी राहत होगी।

दरअसल, पिछले कुछ समय से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों में सरकार के प्रति नाराजगी बढ़ती जा रही थी। पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची और ये सरकार के लिए भी गले की फांस बनता जा रहा था। हालांकि सरकार की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय कारण और डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरती कीमत को वृद्धि की वजह माना जा रहा था। लेकिन सरकार को भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जवाब देना मुश्किल हो रहा था। खैर, देर से ही सही इस थोड़ी सी राहत से जनता की जेब का बोझ कुछ तो कम होगा ही। हालांकि, महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने वित्तमंत्री की अपील पर 2.50 रुपए टैक्स कटौती का ऐलान कर महाराष्ट्र की जनता को राहत दे दी है। यानि महाराष्ट्र और गुजरात में पेट्रोल-डीजल के दामों में अब लोगों को 5 रुपए की राहत मिल गई है। लेकिन अब इंतजार इस बात को लेकर है कि बाकी राज्य सरकारें इस अपील पर कितनी गंभीरता दिखाती है। महाराष्ट्र और गुजरात सरकार की तर्ज पर अगर बाकी राज्य सरकारें भी पेट्रोल-डीजल के टैक्स में कमी करती हैं तो ये लोगों के लिए बड़ी राहत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here