उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी से उनके दिल्ली स्थित आवास पर मिलने के बाद दोपहर करीब 2 बजे केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी से भी मिले। पीएम से मिलने के दौरान सीएम योगी ने आगामी योग दिवस की तैयारियों समेत, सूबे की सड़क, बिजली और किसान समस्या जैसे बड़े मुद्दों पर चर्चा की थी।

पीएम मोदी से मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ नीतिन गडकरी से मिले। इस मुलाकात के बाद सीएम योगी ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश में सड़क विकास के लिए केंद्र की तरफ से 10,000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। सीएम योगी ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य के 73 राजकीय राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में बदला जाएगा।

center gave Rs 10,000 crore for road development in UPमुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि पहली बार इस राज्य में इतने बड़े स्तर में सड़क परियोजना पर काम हो रहा है। उन्होंने बताया कि पहली बार उत्तर प्रदेश से जुड़े इतने सारे प्रोजेक्ट पास कर दिए गए हैं। यूपी की सड़कें गड्ढामुक्त हो रही रही हैं।हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा। लखनऊ के लिए 7 मार्गों में एलिवेटेड रोड को भी हरी झण्डी मिल गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि चित्रकूट को भी एक कट के माध्यम से जोड़ेंगे।

इसके अलावा सीएम इलाहबाद को भी याद करते हुए कहा कि यह एक विशेष भूमि है। यहां महाकुंभ, अर्धकुंभ में करोड़ों श्रद्धालु स्नान करने आते हैं। यहां 76 किमी का रिंग रोड 6 महीने में बनेगी। 2460 करोड़ रुपए से फाफामऊ में पुल निर्माण होगा। इलाहाबाद आन्तरिक रोड पर डीपीआर जल्द होगी। फाफामऊ-लखनऊ राजमार्ग को मंजूरी मिल गई है। सीएम ने कहा कि विश्व बैंक की मदद से हम यूपी में विकास करेंगे।

इस मौके पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने बताया कि वाराणसी-हल्दिया वॉटर बेस का काम शुरू हुआ है। उन्होंने बताया कि पावर कन्ट्रोलिंग का काम जल मार्ग पर होगा। यूपी, बिहार, झारखण्ड और पश्चिमी बंगाल को लाभ मिलेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विश्व बैंक से साथ मिलकर सब काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2018 दिसम्बर से पहले काम पूरा हो जाएगा इसके अलावा वॉटर बेस का उद्घाटन वाराणसी में होगा। उन्होंने कहा कि कोशिश रहेगी प्रधानमंत्री कार्यक्रम में आएं। गडकरी ने कहा कि वाराणसी से इलाहाबाद तक जल मार्ग का निर्माण होगा। कुम्भ 2019 के दौरान लोग वाराणसी से इलाहाबाद जा सकेंगे।

इसी के साथ आज राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बीच भी कुछ अंतरराज्यीय परिवहन समझौते पर मुहर लगने वाली है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। सीएम के इन ताबड़तोड़ परियोजनाओं को देखकर लगता है कि योगी जी अपने राज्य की सड़कों को सबसे बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here