Centenary year of Bihar Assembly: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चंद्रगुप्त से लेकर कर्पूरी ठाकुर तक को याद किया

0
298
Ram Nath Kovind Retirement
Ram Nath Kovind Retirement

Bihar विधानसभा को एक शताब्दी पूरा कर लेने के उपलक्ष्य में राजधानी पटना में शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बतौर मुख्य अतिथि इस समारोह में शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रामनाथ कोविंद को बिहारी राष्ट्रपति कह कर संबोधित किया, जिससे राष्ट्रपति काफी प्रसन्न हुए।

दरअसल राष्ट्रपति बनने से पूर्व रामनाथ कोविंद पटना के राजभवन में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि यानी की राज्यपाल के पद पर नियुक्त थे। बिहार के राज्यपाल रहते हुए रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा और उनका मुकाबला भी बिहार की रहने वाली लोकसभा की पूर्व अध्यक्षा मीरा कुमार से था। रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति का चुनाव जीते और पटना राजभवन से सीधे दिल्ली के राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

राष्ट्रपति ने कहा बिहार आने पर घर जैसा एहसास होता है

बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार आने पर उन्हें घर जैसा एहसास होता है। इसके साथ ही राष्ट्रपति कोविंद ने बिहार को लोकतंत्र की जननी बताया और कहा कि बिहार का छठ पर्व अब ग्लोबल हो गया है।

इस मौके पर बिहार की विभूतियों को याद करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि चंद्रगुप्त मौर्य से लेकर कर्पूरी ठाकुर के मुख्यमंत्री बनने तक बिहार की धरती ने सदैव समतामूलक समाज की स्थापना पर विशेष जोर दिया है और वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

पूर्ण शराबबंदी के वक्त राष्ट्रपति कोविंद यहां के राज्यपाल हुआ करते थे

इस मौके पर बिहार में लागू पूर्ण शराबबंदी कानून की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि शराबबंदी कानून कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए कारगर और उपयोगी रहा है और जब यह कानून बिहार में लागू हुआ उस समय मैं राज्यपाल के तौर पर यहीं था।

बिहार विधानसभा के शताब्दी वर्ष को मनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष तैयारी की गई है। आयोजन के पहले विधानसभा के पूरे परिसर में विशेष रोशनी की व्यवस्था की गई है। विधान मंडल के दोनों भवन पूरी तरह से जगमगा रहे हैं।

विधान सभा प्रांगण में जहां शताब्दी समारोह का कार्यक्रम हुआ उस पंडाल को खासतौर पर वाटर प्रूफ तरीके से बनाया गया है। इस दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम के तरह बिहार पुलिस के साथ-साथ एसएसपी और अन्य केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने साथ मिलकर काम किया।

इसे भी पढ़ें: एकदिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अंतरराष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन में लिया भाग

भाजपा ने खेला दलित कार्ड, बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद बने राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here