Union Budget 2023: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण से जुड़ी बड़ी बातें

Union Budget 2023: निर्मला सीतारमण ने जोर देते हुए कहा कि भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर है।

0
111
Union Budget 2023 FM Speech
Union Budget 2023 FM Speech

Budget 2023: नई व्यवस्था में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अब 7 लाख रुपए तक की वार्षिक आय पर टैक्स नहीं देना होगा। अभी यह सीमा 5 लाख रुपए थी। इससे आम जनता को बहुत राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा जल्द ही महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना आरंभ होगी।इसके तहत महिलाओं को 2 लाख रुपए की बचत पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।ये 2 साल के लिए होगा, इसमें आंशिक निकासी की सुविधा भी मिलेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब मैनहोल के अंदर सफाई के लिए सफाईकर्मी नहीं उतरेंगे। मानव श्रम को इससे बाहर किया जाएगा और मशीनों की मदद से सीवर की सफाई की जाएगी।ये घोषणा बजट में शहरीकरण के बीच सबसे क्रांतिकारी साबित होगी।

रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान करने की बात कही। कहा कि आवास हर नागरिक के लिए जरूरी है। उन्होंने पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक करने की घोषणा की। देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था लगातार मजबूत होती जा रही है। पूरे विश्व में भारत का कद तेजी के साथ बढ़ा है। हमारी अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है। सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है।कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए,सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित कियाहै। 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है।बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह पांचवां बजट होगा। इससे पहले मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश किया था। सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान देश की जीडीपी विकास दर 6 से 6.8 फीसदी तक रहने का अनुमान जताया।

Budget 2023 Live Updates: थोड़ी देर में वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट

Nirmala Sitaraman Eco survey

पिछले वर्ष के आर्थिक सर्वेक्षण में 2022-23 के दौरान देश की जीडीपी विकास दर 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया गया था। मालूम हो संसद के सेंट्रल हॉल में मंगलवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अभिभाषण दिया। इसके साथ ही संसद का बजट सत्र शुरू हो गया। 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से पहले मंगलवार को ही देश का इकोनॉमिक सर्वे संसद में पेश किया गया। इसमें बताया गया कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनी रहेगी। अपडेट जारी है…

Union Budget 2023: देश की अर्थव्यवस्था बन रही चमकता सितारा

निर्मला सीतारमण ने जोर देते हुए कहा कि भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर है। आर्थिक विकास की दर 7 फीसदी रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।

Union Budget 2023: कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी। युवाओं को आगे बढने का अवसर मिलेगा।इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए बाकयदा एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फूड सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए 1 जनवरी 2023 से लगातार 1 साल के लिए सभी अंत्योदय और पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त खाद्यान की आपूर्ति जारी रहेगी।

Union Budget 2023: 38,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एकलव्य विद्यालयों के लिए 38,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी।बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा। कर्नाटक के सूखाग्रस्त इलाकों के लिए 5300 करोड़ रुपये की सहायता की जाएगी।

Union Budget 2023: देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आवास हर नागरिक के लिए जरूरी है। उन्होंने पीएम आवास योजना के खर्च को 66% से बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक करने की घोषणा की। देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे।पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन को प्रोत्साहित करते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा।साल 2014 से बने 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे।

Union Budget 2023:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर जोर दिया गया है।ताकि देश में नई इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिले।पूंजी निवेश परिव्यय 33% से बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा की।जोकि सकल घरेलू उत्पाद का 33% होगा। 5जी पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में बनेंगी 100 लैब।

Union Budget 2023: वित्त मंत्री बड़ा ऐलान- अब सीवर में नहीं उतरेंगे सफाईकर्मी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब मैनहोल के अंदर सफाई के लिए सफाईकर्मी नहीं उतरेंगे। मानव श्रम को इससे बाहर किया जाएगा और मशीनों की मदद से सीवर की सफाई की जाएगी।ये घोषणा बजट में शहरीकरण के बीच सबसे क्रांतिकारी साबित होगी।

Union Budget 2023:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा जल्द ही महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना आरंभ होगी।इसके तहत महिलाओं को 2 लाख रुपए की बचत पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।ये 2 साल के लिए होगा, इसमें आंशिक निकासी की सुविधा भी मिलेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here