युवाओं के लिए बड़ी सौगात, रोजगार और शिक्षा को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान

0
122
Union Budget 2023
Union Budget 2023

Union Budget 2023: आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट 2023-24 पेश किया है। इस बजट में उन्होंने युवाओं को बड़ी सौगात दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब युवाओं को शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट में बताया कि, 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ सहस्थान में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

download 79 1
Union Budget 2023

Union Budget 2023: युवाओं को मिले रोजगार और शिक्षा के अवसर

बच्चों के विकास पर जोर देते हुए वित्त मंत्री ने बजट में बताया कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा एकलव्य विद्यालयों के लिए 38,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। उन्होंने रोजगार पर जोर देते हुए कहा कि भारत दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान करने की बात कही है।

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था लगातार मजबूत होती जा रही है। पूरे विश्व में भारत का कद तेजी के साथ बढ़ा है। हमारी अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है। सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए,सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया है। 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई है।

Fn26aY8agAA2J8A 1

यह भी पढ़ें:

Union Budget 2023: निर्मला सीतारमण ने पेश किया आम बजट, यहां पढ़ें बजट की बड़ी घोषणाएं

Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बड़ी घोषणा- पीएम आवास योजना का खर्च बढ़ाने, 50 नए एयरपोर्ट समेत नए नर्सिंग काॅलेज खोले जाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here