ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रण पत्र भेजा है। भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी लगभग दो वर्षों में पहली बार जी 7 शिखर सम्मेलन में अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया गया है।

11 से 13 जून तक चलेगा जी 7 शिखर सम्मेलन

सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्व के नेताओं से भविष्य को हरा-भरा, निष्पक्ष और समृद्ध बनाने की अपील करेंगे। बोरिस जॉनसन के ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन के कॉर्निवॉल में 11 से 13 जून तक चलने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में विश्व के सात प्रमुख देशों के नेता कोरोन संकट और जलवायु परिवर्तन से उबरने की चुनौतियों को लेकर चर्चा करेंगे।

जॉनसन के ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है, ” भारत पहले से ही दुनिया के 50 प्रतिशत से अधिक टीको की आपूर्ति करके  “दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में उभरा है। यूके और भारत ने महामारी के दौरान एक साथ मिलकर काम किया है। हमारे प्रधानमंत्री नियमित रूप से ऐसा बोलते हैं और प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि वह जी 7 से पहले भारत का दौरा करेंगे।”

10 नेता दुनिया भर के लोकतंत्रों में रहने वाले 60% से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

जॉनसन ने दुनिया के लोकतांत्रिक और तकनीकी रूप से उन्नत देशों के बीच सहयोग को तेज करने के लिए जी 7 शिखर सम्मेलन का उपयोग करने की योजना बनाई है। उनके बीच, 10 नेता दुनिया भर के लोकतंत्रों में रहने वाले 60% से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

यूके, जी 7 के सरकारी मंत्रियों के बीच, वस्तुतः और पूरे ब्रिटेन में अलग-अलग स्थानों में कई बैठकों की मेजबानी करेगा। इन बैठकों में आर्थिक, पर्यावरण, स्वास्थ्य, व्यापार, प्रौद्योगिकी, विकास और विदेश नीति के मुद्दे शामिल होंगे।

इस मंच पर समाज और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को आपसी चर्चा के लिए एक साथ लाया जाता है।

बता दें कि, जी 7 – यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ से बना है – एकमात्र ऐसा मंच है जहां दुनिया के सबसे प्रभावशाली और खुले समाज और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को आपसी चर्चा के लिए एक साथ लाया जाता है। बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं को “टेबल के आसपास विशेषज्ञता और अनुभव को गहरा करने” के लिए अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here