Border Standoff: विदेश मंत्री की टिप्पणी पर चीन की प्रतिक्रिया, कहा – शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों देशों को समझौतों का करना चाहिए पालन

0
270
Border standoff
Border standoff

Border Standoff: भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर(S. Jaishankar) ने बीते दिन बयान दिया था कि चीन ने सीमा पर सैनिक जमा नहीं करने के लिखित समझौतों की अवहेलना की है, जिसके कारण लद्दाख में एलएसी पर ऐसी स्थिति बनी हुई है। इसलिए, जब एक बड़ा देश लिखित प्रतिबद्धताओं को नहीं मानता है, तो मुझे लगता है कि यह पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का विषय है। अब विदेश मंत्री के इस टिप्पणी के बाद चीन ने प्रतिक्रिया दी है।

 Border standoff
Border standoff

चीनी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि चीन और भारत दोनों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिए किए गए समझौतों का पालन करना चाहिए। चीन की यह प्रतिक्रिया एस. जयशंकर के LAC(Line of Actual Control) लद्दाख  पर मौजूदा हालात पर बीजिंग को जिम्मेदार ठहराने के बाद सामने आई है।

Border standoff
Border standoff

Border Standoff: चीन ने कहा उम्मीद है कि भारत हमारे बीच हुए समझौतों का अनुपालन करेगा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन(Wang Wenbin) ने कहा कि सीमा मुद्दे पर, हमने हमेशा ही कहा कि जिन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, उनका अनुपालन करना चाहिए। हमें सीमावर्ती क्षेत्र में मिलकर शांति व स्थिरता को कायम रखना चाहिए। वांग ने कहा, अब दोनों पक्ष सीमा प्रबंधन बेहतर करने के उपायों पर संवाद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष हमारे बीच हुए समझौतों का अनुपालन करेगा।’

Border standoff
Border standoff

बता दें कि एस. जयशंकर ने शनिवार को मेलबर्न में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि जब एक बड़ा देश लिखित वादों का सम्मान नहीं करता है, तो यह समस्त अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का वैध कारण बन जाता है। चीन ने भारत के साथ 2020 में सीमा पर सैनिक जमा नहीं करने के लिखित समझौता किया था। लिखित वादों का चीन द्वारा सम्मान नहीं किए जाने के चलते एलएसी पर यह स्थिति उत्पन्न हुई। बता दें कि गोंग झील क्षेत्रों में हिंसक झड़प के बाद भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हो गया और दोनों पक्षों ने धीरे-धीरे हजारों सैनिकों के साथ-साथ भारी हथियारों को लेकर अपनी तैनाती बढ़ा दी है। गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है।

संबंधित खबरें:

तीन दिवसीय Phillippines दौरे पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, India और Phillippines के बीच द्विपक्षीय संबंध करेंगे मबजूत

Kashmir पर बोला China – एकतरफा कार्रवाई का करते हैं विरोध, Imran Khan ने Xi Jinping से की मुलाकात

China के Bird’s Nest स्‍टेडियम से आज होगा Winter Olympic का आगाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here