भाजपा सांसद महेश गिरी ने मुगल बादशाह औरंगजेब को आतंकी करार कर दिया है। गिरि ने आईजीएनसीए में ‘औरंगजेब और दारा शिकोह : ए टेल ऑफ टू ब्रॉदर्स’ पर सम्मेलन और ‘दारा शिकोह, द फोरगॉटन प्रिंस ऑफ इस्लाम’ नामक प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के इतर संवाददाताओं से बात करते हुए औरंगजेब को आतंकवादी बताया, जबकि उनके बड़े भाई दारा शिकोह को एक विद्वान बताया, जिन्होंने समन्वित मूल्यों का समर्थन किया था। महेश गिरी ने दारा की जिंदगी के बारे में जागरूकता फैलाने की भी पैरवी की।

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, आज कल की भाषा में औरंगजेब आतंकवादी था, लेकिन उसे जो सजा मिलनी चाहिए थी वो नहीं मिली, लेकिन खुशी इस बात की है कि कम से कम उसके नाम पर रखा गया सड़क का नाम तो बदल दिया गया।

लुटियन दिल्ली में औरंगजेब के नाम पर एक सड़क का नाम था जिसे 2015 में बदलकर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया था। गिरि ने ही पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर सड़क का नाम रखने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा था।

संबोधन के दौरान गिरि बोले, ‘मैं जब भी क्रूर शासक के नाम वाला साइन बोर्ड देखता था तो मुझे तकलीफ होती थी। मुझे लगता था कि यह भारत के विचार के खिलाफ है और देश के हित में नहीं है, इसलिए मैं इसके नाम बदलने के पीछे लगा।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे बाधाओं का सामना करना पड़ा और लोगों से धमकियां मिलीं, लेकिन फिर भी आगे बढ़ा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here