रास्ते में भूख लग जाए या बहुत चटपटा खाने का मन हो तो लोगों को मोमोज का ठेला अपनी ओर खींच ले जाता है। अब भाजपा के नेताओं ने भी इसमें दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है। लेकिन दुख की बात यह है कि दिलचस्पी खाने की नहीं बल्कि बंद करवाने की है। जी हां, जम्मू-कश्मीर से बीजेपी के विधान परिषद सदस्य रमेश अरोड़ा मोमोज को बंद करवाना चाहते हैं। उनका कहना है कि मोमोज में कैंसर जनित मोनोसोडियम ग्लूटामेट या अजिनोमोटो पाया जाता है जिसके कारण लोगों को कई घातक बीमारियां हो सकती हैं।

बता दें कि मोमोज की उत्पत्ति नेपाल से सम्बंधित माना जाता है, लेकिन भारत में यह बहुत प्रसिद्ध है। हर शख्स इसे बड़े चाव से खाता है। रमेश मोमोज पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चला रहे हैं। उनके मुताबिक चीनी भोजन में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसे अजिनोमोटो के ब्रैंड नेम से बेचा जाता है, जो कि स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है। अजिनोमोटो एक तरह का सॉल्ट है, जो कैंसर समेत कई बीमारियों का कारण है। यही नहीं यह एक छोटे से सिर दर्द को माइग्रेन में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार है।

बीजेपी नेता आगे बताते हैं कि यह शराब और नशीली दवाओं से भी ज्यादा हानिकारक है। इसे लेकर उन्होंने हाल ही में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बली भगत से मुलाकात की और मोमोज और चीनी स्ट्रीट फूड पर रोक लगाने की मांग की है। बता दें कि अजिनोमोटो को कई शोध संस्थाएं नुकसानदेह बताती हैं। ज्ञात हो कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी साल 2004 में इसे असुरक्षित घोषित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here