राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन सोमवार सुबह बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी कर दी। इस सूची में वसुंधरा राजे अपने चहेते मंत्री यूनुस खान को टिकट दिलवाने में सफल रही हैं। हालांकि यूनुस खान के लिए राह आसान नहीं होगी क्योंकि वसुंधरा राजे ने उन्हें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के सामने मैदान में टोंक विधानसभा से उतारा है।

यूसुन खान को पूर्व में घोषित उम्मीदवार अजीत सिंह मेहता को मैदान से हटाकर सामने लाया गया है। सूची में टोंक समेत दो सीटों पर प्रत्याशी बदले गए हैं। सीटों में फेरबदल समेत आठ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इसके साथ ही बीजेपी ने अपने सभी 200 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।

पांचवीं सूची में युनूस खान के अलावा कोटपुतली से मुकेश गोयल, बहरोड़ से मोहित यादव, करौली से ओपी सैनी, केकड़ी से राजेन्द्र विनायक, डीडवाना से जितेन्द्र सिंह जोधा, खींवसर से रामचन्द्र और खैरवाड़ा से नानालाल आहरी को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें यूनुस खान की परंपरागत सीट डीडवाना है, लेकिन टोंक से पायलट के मैदान में उतरने के बाद बीजेपी ने अपनी रणनीति बदलते हुए उन्हें टोंक से उतारा है।

टोंक में अल्पसंख्यक मतदाता बड़ी तादाद में है। टोंक से पार्टी पहले अजीत सिंह मेहता को अपनी पहली सूची में ही प्रत्याशी घोषित कर चुकी थी। उन्होंने चार दिन पहले नामांकन भी भर दिया था। लेकिन बदली हुई परिस्थितियों में उन्हें वहां से हटाकर यूनुस खान को आगे मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा पार्टी ने खैरवाड़ा की सुरक्षित सीट से पूर्व में घोषित प्रत्याशी शंकरलाल खराड़ी को भी बदल दिया है।

वहां अब नानालाल आहरी को प्रत्याशी बनाया गया है। डीडवाना में यूनुस खान के स्थान पर नए चेहरे जितेन्द्र सिंह जोधा को लाया गया है। वहीं पार्टी के लिए चुनौती बनी नागौर की खींवसर सीट पर रामचन्द्र को उतारा गया है। खींवसर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल मैदान में है। यह बेनीवाल की परंपरागत सीट है। पार्टी यहां लंबे समय से बेनीवाल के सामने मजबूत प्रत्याशी की तलाश में थी।

bjp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here