अब इन सड़कों के नाम बदलने की हो रही मांग, दिल्ली BJP ने बताया, “मुस्लिम गुलामी का प्रतीक”

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष का यह भी कहना है कि बाबर लेन का नाम स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस के नाम पर रखा जाना चाहिए।

0
202
सड़कों के नाम बदलने की हो रही मांग

दिल्ली BJP ने उन सड़कों के नाम बदलने की मांग की है जो “मुस्लिम गुलामी का प्रतीक हैं।” तुगलक रोड, अकबर रोड, औरंगजेब लेन, हुमायूं रोड और शाहजहां रोड का नाम बदलने की मांग की जा रही है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने नगर निकाय एनडीएमसी को इस बाबत पत्र लिखा है।

दिल्ली BJP अध्यक्ष ने लिखा पत्र

आदेश गुप्ता ने सुझाव दिया है कि तुगलक रोड का नाम गुरु गोबिंद सिंह मार्ग, अकबर रोड को महाराणा प्रताप रोड, औरंगजेब लेन को अब्दुल कलाम लेन, हुमायूं रोड का नाम महर्षि वाल्मीकि रोड और शाहजहां रोड का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाना चाहिए।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष का यह भी कहना है कि बाबर लेन का नाम स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस के नाम पर रखा जाना चाहिए। बता दें कि 2014 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से, दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्यों में नाम बदलने की होड़ ने बहुत विवाद और बहस को हवा दी है।

2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया था। एक साल बाद, रेसकोर्स रोड को “लोक कल्याण मार्ग” में बदल दिया गया था।

जहां इतिहासकार इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने वाले परिवर्तनों पर आपत्ति जताते हैं, वहीं भाजपा ने मुगल और औपनिवेशिक शासन के तहत गुलामी के प्रतीकों को हटाकर राष्ट्रीय गौरव को बहाल करने का सवाल बना दिया है।

संबंधित खबरें…

Shashi Tharoor ने सिंगापुर में “The Kashmir Files” बैन होने पर कसा तंज, निर्देशक Vivek Agnihotri ने दिया करारा जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here