आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम को केंद्र सरकार की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर साल में मिलेगा। आयुष्मान भारत हेल्थ योजना में देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपये के बीमा कवर की योजना का ऐलान किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 मार्च को ‘राइजिंग इंडिया समिट’ के मंच पर देश में हेल्थकेयर सिस्टम में सुधार को लेकर सरकार की कोशिशों के बारे में जानकारी दी थी। पीएम मोदी ने यहां हेल्थकेयर सिस्टम को लेकर No Silios, Only Solutions का विजन पेश किया।

उन्होंने कहा कि देश में हेल्थ केयर के लिए सिर्फ हेल्थ मिनिस्ट्री हो और वो अकेली ही काम करती रहे तो इससे साइलोस बनते हैं, सोल्यूशन नहीं मिलते. उन्होंने कहा, ‘हमारा प्रयास रहा है- नो साइलोस, ओनली सोल्यूशन।’ उन्होंने कहा कि हमने जनता जनार्दन से जुड़े इस अभियान में, हेल्थ मिनिस्ट्री से जुड़े अन्य मंत्रालय को जोड़ कर निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रयास किया है।

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि हेल्थकेयर का अफोर्डेबल होना ज़रूरी है. हमने मिनिसट्री ऑफ केमिकल और फर्टिलाइज़र पर काम किया। 3000 से ज़्यादा जन औषधि केंद्र खोले गए। 800 से ज़्यादा दवा कम कीमत पर, स्टेंट कम कीमत पर मिले, इसके लिए उपभोक्ता मंत्रालय ने काम किया। हार्ट स्टेंट की कीमत 85 फीसदी तक कम हो गई।

वहीं आम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र पर जोर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘इस बजट में एक और बड़ी योजना का ऐलान किया- आयुष्मान भारत… जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति को बहुत बड़ी मदद मिलने वाली है। 45-50 करोड़ नागरिक इलाज की चिंता से मुक्त हो जाएंगे। एक साल में 5 लाख रुपये का खर्च भारत सरकार और इंश्योरेंस कंपनी भुगतान करेगी।

बता दें कि अब तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत साल में 30,000 रुपये का बीमा कवर ही मिलता था। इस लिहाज से यह बड़ा इजाफा है। इससे अब कोई वर्ग का व्यक्ति 5 लाख रुपए तक इलाज फ्री में करा सकता है। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई रोक नहीं है। योजना के तहत आने वाले परिवार का फैसला आर्थिक आधार पर होगा। इस योजना के तहत कुछ चुने हुए निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here