कई देशों में कोरोना फिर से बढ़ रहा है। कोरोना के दम के सामने वैक्सीन भी फेल होती नजर आ रही है। वहीं अब खबर आ रही है कि, वैक्सीन का टीका लेने के बाद खून के थक्के जम रहे हैं। दरअसल नमार्क ने ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रेजेनेका की ओर से विकसित कोविड-19 टीके के इस्तेमाल पर दो हफ्ते के लिए रोक लगा दी है। टीकाकरण के कुछ लाभार्थियों में खून के थक्के जमने की शिकायत आ रही है। इसमें कुछ लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं।

खबर सामने आते ही डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि, एस्ट्राजेनेका के कोविड टीके से यूरोपीय देशों में गंभीर साइडइफेक्ट हो रहे हैं। इसमें खून के थक्के जमने से लेकर मौत की शिकायत आई है। ऑस्ट्रिया ने टीकाकरण के बाद खून का थक्का जमने से एक व्यक्ति की मौत और कई लोगों में रक्त प्रवाह संबंधी विकार पैदा होने के मद्देनजर एस्ट्राजेनेका के टीके की एक खेप का इस्तेमाल ही रोक दिया है।  

डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्री मैगनस ह्युनिक ने कहा, ‘मौजूदा समय में इस निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगा कि खून के थक्के जमने का संबंध एस्ट्राजेनेका के टीके से है। हम मामले के विश्लेषण में जुटे हैं। फिलहाल वैक्सीन के इस्तेमाल पर 14 दिनों का प्रतिबंध लगा दिया गया है।’ इस बीच, एस्ट्राजेनेका ने स्पष्ट किया कि मानव परीक्षण में टीके की सुरक्षा की पुष्टि हुई थी। वैज्ञानिक प्रमाणन की प्रक्रिया के दौरान भी वैक्सीन से कोई गंभीर साइडइफेक्ट नहीं उभरने की बात सामने आई थी। टीके का असर या दुष्प्रभाव उत्पादन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here