स्वच्छता के क्षेत्र में शानदार काम करने के लिए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को बड़ा इनाम दिया है। खुले में शौच से मुक्ति की दिशा में तेजी से बढ़ रहे छत्तीसगढ़ को केंद्र की तरफ से 36 करोड़ रुपये का परफॉर्मेंस बोनस मिला है। छत्तीसगढ़ के ODF की ये परफॉर्मेंस केंद्र सरकार ने NARSS  यानी नेशनल एनुअल रूरल सैनिटेशन सर्वे के आधार पर तय की है।

छत्तीसगढ़ को एक और उपलब्धि मिली है….राज्य की रमन सरकार प्रदेश में स्वच्छता अभियान और खुले में शौच से मुक्ति को लेकर काफी सजग है और इसके लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है…..छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस क्षेत्र में किए जा रहे सराहनीय कार्य को देखते हुए केंद्र सरकार ने उसे 36 करोड़ रुपये का परफॉर्मेंस बोनस दिया है…..दरअसल छत्तीसगढ़ खुले में शौच से मुक्ति की दिशा में देश में सबसे तेजी से बढ़ रहे राज्यों में शामिल है। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पहले ही इस बात की घोषणा कर रखी है कि 2 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। इन्हीं प्रयासों को देखते हुए छत्तीसगढ़ को ये परफॉर्मेंस बोनस दिया गया है ।

केंद्र से 36 करोड़ का परफॉर्मेंस बोनस छत्तीसगढ़ सरकार को मिल चुका है । बोनस की ये राशि प्रदेश में स्वच्छता को बढ़ावा देने पर खर्च की जायेगी । कम्युनिटी टॉयलेट बनाने, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय की मरम्मत करने या फिर गरीब परिवारों की जरूरतों के हिसाब से शौचालय बनाने में भी इस राशि का इस्तेमाल होगा ।

एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here