चुनाव आयोग ने 15वें उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। उपराष्ट्रपति चुनाव (यदि जरूरी हुआ तो) पांच अगस्त को होगा। जिसकी अधिसूचना 4 जुलाई को जारी कर दी जाएगी।

जैदी ने बताया कि आयोग द्वारा 4 जुलाई को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही इच्छुक उम्मीदवार उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी जबकि उम्मीदवारों द्वारा भरे गये नामांकन पत्रों की जांच का काम 19 जुलाई को किया जाएगा। इसके अलावा अगर कोई उम्मीदवार अपना नाम वापस लेना चाहता है तो 21 जुलाई तक वापस ले सकता है।

आपको  बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के कार्यकाल का अंतिम दिन 10 अगस्त 2017 है। वह दो बार से इस पद पर हैं। सूत्रों के मुताबिक एनडीए खेमे की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍लाह का नाम इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है।

हालांकि इस संबंध में केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि उनकी किसी भी पद में दिलचस्पी नहीं है क्‍योंकि ऐसा पद उन्‍हें लोगों से दूर रखेगा। नायडू ने कहा, ”अगर कोई मुझे बाध्य कर दे तो भी मैं उपराष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने नहीं जा रहा हूं।” मंत्री ने कहा, ”मुझे लोगों से मिलकर, उनके बीच रहकर और उनकी सेवा करके खुशी होती है। मैं कोई रस्मी पद लेकर लोगों से दूर नहीं रह सकता हूं।” नायडू ने हाल में घोषणा की थी कि वह न तो राष्ट्रपति बनेंगे और न ही उपराष्ट्रपति, लेकिन उषा (नायडू की पत्नी का नाम) का पति होने के नाते उन्हें खुशी है।

बता दें कि 5 अगस्त को मतदान सुबह 10 बजे से 5 बजे तक चलेंगे और मतों की गिनती भी 5 अगस्त को ही हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here