कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हुआ। भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बड़ी घोषणा की है। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड  और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई से इजाजत मिलने के बाद आपातकाल स्थिती में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

सरकार से मंजूरी मिलने के कुछ देर बाद ही SII के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर उठाए गए जोखिम का फल अंतत: मिलने जा रहा है।

अदार पूनावाल के इस ट्वीट से आनंद महिंद्रा ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने अदार के ट्वीट का रिप्लाई भी दिया।

इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘जोखिम उठाना ही किसी भी बिजनेस का मौलिक लक्षण है। इसके दो ही नतीजे होते हैं, लेकिन इसके सफल होने पर फायदा भी बहुत बड़ा होता है। @adarpoonawalla ने क्षमता बढ़ाने का बड़ा जोखिम लिया है। लेकिन उनका यह जोखिम केवल पैसे के मामले में ही फलदायी नहीं होगा, बल्कि इससे करोड़ों लोगों की जीवन बचाने में मदद मिलेगी। सलाम’

बता दें कि, इन वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद शुरुआत में 30 करोड़ लोगों को यह लगाया जाएगा। इसमें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन स्टाफ, राज्यों की पुलिस भी शामिल होंगे। कोरोना वायरस वैक्सीन डिस्ट्रीब्युशन के लिए 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को विशेष तौर पर ट्रेन किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here