भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इन दोनों के अलावा भाजपा में कांग्रेस से आए एक नेता भूपेंद्र सिंह राजपूत को भी राज्यसभा भेजने की तैयारी की है। माना जा रहा है कि यह कवायद कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अहमद पटेल को रोकने के लिए की जा रही है।

वह गुजरात से आठ अगस्त को होनेवाला राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे और विधानसभा में भाजपा के संख्या बल को देखते हुए यह तय है कि उन्हें जीत मिलेगी। जानकारों की मानें तो नरेंद्र मोदी अमित शाह को राज्यसभा भेजकर गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दे सकते हैं।

वहीं अमित शाह के साथ पार्टी में केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को फिर से गुजरात से लाने का फैसला किया गया है। भाजपा संसदीय बोर्ड ने बुधवार को इस पर मुहर लगा दी।

बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने कल ही इस बात की घोषणा कर दी थी। गौरतलब है कि बोर्ड की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शाह और अन्य सदस्य शामिल थे।

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं। जिसमें दो सीटों के लिए अमित शाह, स्मृति ईरानी उम्मीदवार हैं। अगर वोटों का हिसाब लगाया जाए तो इन दोनों उम्मीदवारों की जीत लगभग तय है। लेकिन बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार के आने के बाद अब 8 अगस्त को चुनाव होगा क्योंकि तीसरी सीट के लिए कांग्रेस के अहमद पटेल मैदान में हैं और जिनका मामला फंसा हुआ लग रहा है।

वहीं कांग्रेस के तीन विधायकों ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया और वह तीनों बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में कांग्रेस छोड़ने वाले बलवंत सिंह राजपूत, तेजस्वी पटेल और पीआई पटेल बीजेपी में शामिल भी हो गए हैं। विधायकों की अदला-बदली के बाद कांग्रेस के पास 53 विधायक बचे हैं। अभी कुछ और विधायक पाला बदल सकते हैं। कांग्रेस उम्मीदवार को जीत के लिए 46 वोट चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल का राज्यसभा पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here