बाल हिंसा से जुड़ी सभी ऑनलाइन सामग्री अब 31 जुलाई तक नहीं दिखेंगी। भारत सरकार ने बाल हिंसा से जुड़ी सभी सामग्री के प्रसारण पर रोक लगा दी है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं(आईएसपी) को आदेश जारी कर कहा है कि बाल यौन शोषण से संबंधित सभी सामग्री का प्रसारण 31 जुलाई तक नहीं होगा।

दरअसल आईडब्ल्यूएफ (इंटरनेट वॉच फाउंडेशन) एक सरकारी संगठन है यह संगठन बच्चों के यौन शोषण से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो को इंटरनेट से हटाता है। इसी के आदेश पर यह रोक लगाई गई है।  यह संगठन ऑनलाइन दुरूपयोग के वीडियो और फोटो हटाने के अलावा यौन शोषण के शिकार बच्चों की भी मदद करता है। पूरे दुनिया में किये जा रहे इस काम के जरिये ये इंटरनेट को एक सुरक्षित स्थान बनाना चाहता है। इतना ही नहीं ये अपनी तमाम पहल से आम लोगों को भी इस तरीके की सामग्री हटाने के लिए जागरूक करता है।

इस संगठन के माध्यम से हर हफ्ते 1000 से भी ज्यादा यौन शोषण से जुड़े वेब पेजों का आकलन कर उन्हें इंटरनेट से हटाया जा रहा है। यह एक अनूठी पहल है। इस पहल के लिए आईडब्ल्यूएफ को विश्व इंटरनेट उद्योग और यूरोपीय आयोग का भी समर्थन प्राप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here