भारत की राष्ट्रीय एयरलाइंस एअर इंडिया का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल हैक कर लिया गया है। यह साइबर अटैक देर रात किया गया जिसके बाद कई विवादित पोस्ट किए गए। इनमें एक ट्वीट ऐसा भी किया गया जिसमें एयर इंडिया की सभी उड़ानें रद्द करने की जानकारी दी गई। इसमें लिखा गया है, ‘आपका अकाउंट टर्किश साइबर आर्मी आयिलदिज टिम ने हैक कर लिया है और आपका जरूरी डाटा हमारे कब्जे में है’। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अकाउंट को तुर्की के हैकर्स ने हैक किया है। इसके बाद एक अन्य पोस्ट में लिखा गया, ‘जरूरी घोषणा- हमारी(एयर इंडिया) की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, अब से हम सिर्फ टर्किश एयरलाइंस के जरिए ही उड़ान भरेंगे’, हैक किए जाने के बाद इस वैरिफाइड अकाउंट पर टर्किश एयरलाइंस की तस्वीर दिखाई दे रही है और इसमें कई तुर्की भाषाओं में भी ट्वीट किए गए हैं।

इसके अलावा बाद में इस अकाउंट से वैरिफाइड ब्लू टिक भी हटा दिया गया है। दरअसल जब भी वैरिफाइड अकाउंट का यूजर बदल जाता है तो कुछ समय बाद ऐसे अकाउंट से ट्विटर वैरिफिकेशन का मार्क हटा देता है। ऐसे मामलों में यूजर को दोबारा ट्विटर को अपने डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध करा कर बताना होता है कि अब अकाउंट असली यूजर के हाथ में है। गुरुवार सुबह तक पेज को फिर से सुरक्षित कर लिया गया है।

विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हैंडल पर पोस्ट की गई सभी गलत सूचनाओं को हटा दिया गया है और आधिकारिक हैंडल फिर से काम कर रहा है। हैरानी की बात ये है कि जहां एक तरफ इन हैकिंग की घटनाओं की आलोचनाएं हो रही है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो हैकर्स के इस ग्रुप की तारीफ भी कर रहे हैं।

-एपीएन ब्यूरो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here