कई देशों में कोरोना फिर से बढ़ रहा है। कोरोना के दम के सामने वैक्सीन भी फेल होती नजर आ रही है। इसके साथ ही वैक्सीन के साइड इफेक्ट के कारण लोगों का भरोसा खत्म होता जा रहा है। वैक्सीन के कारण लोगों की मौत हो रही है। खून के थक्के जम रहे हैं। कुछ इसी तरह की शिकायत ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रेजेनेका की ओर से विकसित कोविड-19 टीके की आरही है। टीका लेने के बाद लोगों के खून के थक्के जम रहे हैं। वैक्सीन के उपयोग पर डेनमार्क ने पहले ही रोक लगा दी थी अब इस सूची में जर्मनी, फ्रांस, इटली और स्पेन सोमवार को उन देशों में शामिल हो गए जिन्होंने डोज लेने वालों में से कुछ में खतरनाक ब्लड क्लॉट्स की रिपोर्ट पर एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग को सस्पेंड कर दिया।

टीकाकरण के कुछ लाभार्थियों में खून के थक्के जमने की शिकायत आ रही है। इसमें कुछ लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। हालांकि इस खबर पर प्रतिक्रिया पेश करते हुए यूरोपीय नियामकों ने कहा है कि, वैक्सीन के साइड इफेक्ट का कोई सबूत नहीं मिला है। वैक्सीन पर रोक लगाने के बाद यूरोपीय संघ को बड़ा झटका लगा है। बता दे कि, एस्ट्राजेनेका यूरोपीय महाद्वीप में उन 3 वैक्सीन में शामिल है जिसका उपयोग किया जा रहा है।

खबर सामने आते ही डेनमार्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को बताया था कि, एस्ट्राजेनेका के कोविड टीके से यूरोपीय देशों में गंभीर साइडइफेक्ट हो रहे हैं। इसमें खून के थक्के जमने से लेकर मौत की शिकायत आई है। ऑस्ट्रिया ने टीकाकरण के बाद खून का थक्का जमने से एक व्यक्ति की मौत और कई लोगों में रक्त प्रवाह संबंधी विकार पैदा होने के मद्देनजर एस्ट्राजेनेका के टीके की एक खेप का इस्तेमाल ही रोक दिया है।  

यूरोपीय संघ (EU) की दवा नियामक एजेंसी ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर विशेषज्ञों के निष्कर्षों की समीक्षा करने और यह तय करने के लिए गुरुवार को एक बैठक बुलाई कि क्या कार्रवाई करने की आवश्यकता है। कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के बीच यूरोप के अधिकांश स्कूलों और बिजनेस को कड़े प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एस्ट्राजेनेका शॉट्स को निलंबित करने का निर्णय देश के वैक्सीन नियामक, पॉल एहरलिच इंस्टीट्यूट की सलाह पर लिया गया था। यह फैसला वैक्सीन लेने वाले लोगों में से 7 लोगों के दिमाग में ब्लड क्लॉट्स होने के बाद लिया गया था। जेन्स स्पैन ने कहा कि आज का निर्णय पूरी तरह से एहतियाती उपाय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here